आतंकी से पूछताछ को कल ढाका जाएगी एनआइए

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : ब‌र्द्धमान के खागरागढ़ में दो अक्टूबर 2014 को हुए बम धमाके और बंगाल में जमात

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Jul 2017 01:05 AM (IST) Updated:Sat, 15 Jul 2017 01:05 AM (IST)
आतंकी से पूछताछ को कल ढाका जाएगी एनआइए
आतंकी से पूछताछ को कल ढाका जाएगी एनआइए

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : ब‌र्द्धमान के खागरागढ़ में दो अक्टूबर 2014 को हुए बम धमाके और बंगाल में जमात-उल-मुजाहिदीन (जेएमबी) का संजाल फैलाने वाले 10 लाख के इनामी आतंकी सोहेल महफूज उर्फ हथकट्टा की बांग्लादेश में गिरफ्तारी हुई है। उससे पूछताछ के लिए आगामी रविवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) की तीन सदस्यीय टीम ढाका जाएगी। जेएमबी का सक्रिय सदस्य सोहेल महफूज पर पिछले साल जुलाई में ढाका के गुलशन कैफे पर हुए भीषण आतंकवादी हमले की साजिश रचने का भी आरोप है। सूत्रों के मुताबिक एनआइए की टीम ढाका में उससे पूछताछ कर भारत और खास कर बंगाल में सक्रिय जेएमबी नेटवर्क के बारे में जानकारी जुटाएगी। साथ ही खबर आ रही है कि उसे कोलकाता लाकर भी पूछताछ करने की योजना है।

सोहेल को एनआइए के साथ-साथ बांग्लादेशी सुरक्षा एजेंसियों को भी लंबे समय से तलाश थी। ब‌र्द्धमान विस्फोट मामले में फरार सोहेल के खिलाफ एनआइए ने 10 लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा था।

ढाका मेट्रोपॉलिटन पुलिस की आतंकवाद रोधी इकाई ने खुफिया सूचना के आधार पर सोहेल और उसके तीन अन्य साथियों को चापेनवाबगंज इलाके में आम के एक बगीचे से गिरफ्तार किया है। उसकी गिरफ्तारी के बाद अब एनआइए भी हरकत में आ गई है। खबर है कि कोलकाता से एनआइए की एक टीम उससे पूछताछ के लिए रविवार को ढाका रवाना हो रही है।

सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि सोहेल जेएमबी (न्यू) का शीर्ष विस्फोटक विशेषज्ञ है और संगठन के लिए हथियारों व विस्फोटकों की आपूर्ति करने वाले शीर्ष लोगों में एक है। आरोप है कि ढाका हमले के लिए इस्तेमाल विस्फोटकों की आपूर्ति सोहेल ने ही की थी। सोहेल ढाका हमले में वाछित पाच प्रमुख आतंकवादियों में से एक है। उसके साथ गिरफ्तार किए गए अन्य आतंकियों में जेवेल उर्फ इस्माइल, हाफीर्जुर रहमान उर्फ हसन और मुस्तफा कमाल उर्फ जमाल है।

chat bot
आपका साथी