आतंकवाद पर केंद्र को पूर्ण सहयोग: ममता

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आतंकवाद पर केंद्र को बंगाल सरकार की तरफ से पूर्ण स

By Edited By: Publish:Tue, 28 Oct 2014 04:57 AM (IST) Updated:Tue, 28 Oct 2014 02:28 AM (IST)
आतंकवाद पर केंद्र को पूर्ण सहयोग: ममता

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आतंकवाद पर केंद्र को बंगाल सरकार की तरफ से पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, केंद्रीय गृह मंत्रालय के विशेष सचिव प्रकाश मिश्रा, आइबी प्रमुख सैयद आसिफ इब्राहिम, एनएसजी प्रमुख जयंत चौधरी एवं एनआइए के महानिदेशक शरद कुमार के साथ सोमवार को राज्य सचिवालय नवान्न में बैठक में मुख्यमंत्री ने यह बात कही। बैठक से पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एवं चार शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों ने दो अक्टूबर को ब‌र्द्धमान जिले के खागरागढ़ में हुए विस्फोट कांड की जांच की प्रगति का जायजा लिया। उन्होंने विस्फोट स्थल का बारीकी से करीब आधे घंटे तक मुआयना किया। इसके बाद वे राज्य सचिवालय पहुंचे और मुख्यमंत्री व राज्य के शीर्ष प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ करीब एक घंटे तक बैठक की। इस दौरान डोभाल ने आतंकवाद पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चिंता से ममता को अवगत कराया। ममता ने आतंकवाद पर केंद्र को पूर्ण सहयोग का भरोसा दिया। बैठक के बाद प्रकाश मिश्रा ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार आतंकवाद के खिलाफ एक साथ मिलकर कार्रंवाई करेगी। आतंकी मंसूबों को नाकाम करने के लिए साथ मिलकर लड़ेंगी। ब‌र्द्धमान विस्फोट कांड को देश के लिए गंभीर मुद्दा बताते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने सहयोग का पूरा आश्वासन दिया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए मामले की जांच एनआइए, एनएसजी जैसी दक्ष एजेंसियों को सौंपी गई है। इसके साथ केंद्र की अन्य दक्ष एजेंसियां भी जांच में जुटी है।

बैठक में मुख्यमंत्री के अलावा राज्य के मुख्य सचिव संजय मित्रा, गृह सचिव बासुदेव बनर्जी, डीजीपी, कोलकाता पुलिस आयुक्त व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। मिश्रा ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मुख्यमंत्री ने जांच में सहयोग का पूरा आश्वासन दिया है। उन्हें विश्वास है कि राज्य सरकार के साथ मिलकर हम आतंकी मंसूबों का खात्मा करने में सफल होंगे। सूत्रों के मुताबिक डोभाल ने जांच में पुलिस की भूमिका लेकर भी सवाल किए। ममता व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के बीच बांग्लादेश से घुसपैठ के मुद्दे पर भी विस्तृत चर्चा हुई।

पहली बार शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों का हुआ ऐसा दौरा

कोलकाता। ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी आतंकी गतिविधि के मामले में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एवं देश के चार शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों ने संयुक्त रूप से घटनास्थल का निरीक्षण किया है।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, केंद्रीय गृह मंत्रालय के विशेष सचिव प्रकाश मिश्रा, आइबी प्रमुख सैयद आसिफ इब्राहिम, एनएसजी प्रमुख जयंत चौधरी एवं एनआइए के महानिदेशक शरद कुमार सोमवार को एक साथ विस्फोट स्थल गए थे।

विस्फोट वाले घर की छत तक का डोभाल ने किया निरीक्षण

कोलकाता। डोभाल शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों के साथ सोमवार सुबह 9.30 बजे भारतीय वायुसेना के विशेष विमान से नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचे और तत्काल ही बीएसएफ के हेलीकॉप्टर से ब‌र्द्धमान रवाना हो गए। वहां पहुंचने के बाद उन्होंने विस्फोट स्थल का मुआयना किया और जांच की प्रगति का जायजा लिया। इससे पहले ही खागरागढ़ में एनएसजी के 14 कमांडो व केंद्रीय अ‌र्द्ध सैनिक बल शनिवार रात से ही घटनास्थल पर तैनात हो गए थे। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। विस्फोट स्थल का दौरा करने के बाद डोभाल ने ब‌र्द्धमान सर्किट हाउस में जिला पुलिस प्रशासन व जांच में जुटे एनआइए अधिकारियों के साथ भी बैठक की।

छह जिलों में सक्रिय हैं बांग्लादेशी आतंकी संगठन

कोलकाता। एनआइए ने शुक्रवार को कहा था कि गिरफ्तार किए गए लोग आतंकी संगठन जमात-उल-मुजाहिद्दीन बांग्लादेश के सदस्य हैं, जो संभावित आतंकी हमलों के लिए पड़ोसी देश में भेजने के लिए आइईडी बना रहे थे। आज का यह दौरा केंद्र सरकार के उस फैसले के तहत हुआ है जिसके अनुसार बांग्लादेश को रिपोर्ट भेजने का निर्णय लिया गया है। बांग्लादेश की ओर से इस संबंध में अनुरोध किया गया था।

chat bot
आपका साथी