स्वस्थ्य मनुष्य ही स्वस्थ्य समाज का आधार : चंपई

By Edited By: Publish:Sat, 12 Jul 2014 06:46 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jul 2014 07:24 PM (IST)
स्वस्थ्य मनुष्य ही स्वस्थ्य समाज का आधार : चंपई

जागरण संवाददाता, सरायकेला : विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर परिवार स्वास्थ्य मेला पखवारा का उद्घाटन परिवहन मंत्री चंपई सोरेन ने शुक्रवार को दीप प्रज्वलित कर किया। यह मेला 11 से 24 जुलाई तक चलेगा। इस मौके पर मंत्री चंपई ने कहा कि स्वास्थ्य के बिना मनुष्य का जन्म बेकार है, स्वास्थ्य से ही स्वस्थ परिवार, समाज व स्वस्थ देश का निर्माण किया जा सकता है। हमें स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना होगा ताकि हम स्वस्थ रहकर स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकें। मंत्री ने कहा कि परिवार नियोजन के प्रति लोग जागरूक हों तथा इस कार्यक्रम को दूर-दराज के गांवों तक फैलाया जाय ताकि लोग इस कार्यक्रम के महत्व को समझ सके। उन्होंने स्वास्थ्यकर्मियों से अपील करते हुए कहा कि बीमारियों के प्रति ग्रामीणों को जानकारी दी जाय और उसके बचाव के उपायों को भी बताया जाय ताकि लोग तमाम असाध्य रोगों से ग्रसित होने से बच सके। इस मौके पर छऊ कला के द्वारा नृत्य नाटिका के माध्यम से जनसंख्या नियंत्रण पर आधारित छोटा परिवार सुखी परिवार का प्रस्तुतिकरण किया गया। कार्यक्रम का संचालन एसीएमओ डॉ. एसके झा ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. प्रियरंजन ने किया। इस मौके पर डॉ. प्रदीप, डॉ. किरण चोपड़ा आदि मौजूद थे।

-----------------

स्वास्थ्य सुविधा में आड़े नहीं आएगा पैसा : उपायुक्त

उपायुक्त हंसराज सिंह ने उद्घाटन समारोह में अपने संबोधन में कहा कि विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर पूरे देश में कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। इसके तहत सदर अस्पताल में परिवार स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया है जो 24 जुलाई तक चलेगा। इसके लिए तीन प्रचार रथ निकाले गए, जिसके माध्यम से जिले के सभी प्रखंडों में प्रचार-प्रसार किया गया। इसके बावजूद आज के कार्यक्रम में योग्य दंपती की उपस्थिति नगण्य है जबकि यह कार्यक्रम वैसे लोगों के लिए ही आयोजित किया गया है। डीसी ने कहा कि जिले का क्षेत्रफल वही है और आबादी कई गुना बढ़ गयी है इसके नियंत्रण के लिए परिवार नियोजन आवश्यक है। उपायुक्त ने जोर देते हुए कहा कि जिले में स्वास्थ्य सुविधा के लिए पैसे की कमी नहीं है यहां के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में हर तरह की बीमारियों का इलाज किया जाता है। जरूरत स्वास्थ्य महकमे को गांव-गांव में प्रचार-प्रसार कर चिकित्सा सेवा का लाभ लेने के लिए लोगों को प्रेरित करने की है। उन्होंने स्वास्थ्य पदाधिकारियों एवं पारा मेडिकल से अनुरोध किया कि समर्पित भावना के साथ मिशन को आगे बढ़ाए सफलता जरूर मिलेगी।

-----------------

शिक्षा विभाग करेगा हर संभव सहयोग : डीएसइ

जिला शिक्षा अधीक्षक सुरेश चन्द्र घोष ने कार्यक्रम के सफलता की कामना करते हुए शिक्षा विभाग की ओर से हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि जिले के 150 विद्यालयों में कार्यक्रम से संबंधित प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

----------

मिशन को पहुंचाएंगे मुकाम तक : डीइओ

डीईओ हरिशंकर राम ने कहा कि स्वास्थ्य मेला पखवारा में शिक्षा विभाग का हर संभव सहयोग रहता है और आगे भी रहेगा। विद्यालय के छात्र-छात्राओं के द्वारा रैली के माध्यम से प्रचार-प्रसार कर मिशन को सफल बनाने का प्रयास रहेगा।

----------------

लक्ष्य प्राप्ति को होगा पूरा प्रयास : सीएस

सिविल सर्जन डॉ. कलानंद मिश्र ने कहा कि स्वास्थ्य मेला पखवारा में लक्ष्य हासिल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरा प्रयास करेगा। इसके लिए जिले में 1 लाख 29 हजार 689 योग्य दंपतियों का चयन किया गया है, जिसमें बिना बच्चे वाले 13348, एक बच्चे वाले 28,154, दो बच्चे वाले 37, 699 तथा दो से अधिक बच्चे वाले 50488 हैं।

-----------

खरसावा में मंगल सोय ने किया उद्घाटन

खरसावा : खरसावा में परिवार नियोजन जागरुकता पखवारे की शुरुआत शिविर लगाकर की गई। इसका उद्घाटन पूर्व विधायक मंगल सिंह सोय ने किया। मौके पर पूर्व विधायक ने कहा कि छोटा परिवार सुख का आधार होता है। उन्होंने लोगों में परिवार नियोजन के प्रति जागरुकता लाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए योग्य दंपतियों से स्वास्थ्य मेले का लाभ उठाने की अपील की। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. संगीता केरकेट्टा ने कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी तथा स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों के बीच कंडोम का वितरण किया गया। इस दौरान डॉ. एसएल मार्डी, खेलाराम हेम्ब्रम, आतिश कुमार सहित अन्य स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित थे। इससे पूर्व परिवार नियोजन जागरूकता पखवारा को लेकर प्रभात फेरी निकाली गई, जिसमें बच्चों ने स्लोगन आदि के माध्यम से लोगों को छोटा परिवार सुखी परिवार का संदेश दिया।

---------

chat bot
आपका साथी