तीस्ता कैनाल पर बनेगा मॉडल ब्रिज

फोटो : -25 मीटर ऊंचा होगा ब्रिज, सेवक ब्रिज के बाद यह होगा दूसरा भव्यब्रिज -'भोरेर आलो' में 22 द

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Dec 2019 11:04 PM (IST) Updated:Sat, 07 Dec 2019 06:20 AM (IST)
तीस्ता कैनाल पर बनेगा मॉडल ब्रिज
तीस्ता कैनाल पर बनेगा मॉडल ब्रिज

फोटो : -25 मीटर ऊंचा होगा ब्रिज, सेवक ब्रिज के बाद यह होगा दूसरा भव्यब्रिज

-'भोरेर आलो' में 22 दिसंबर से कामकाज शुरू कर देंगी प्राइवेट पार्टी

-25 दिसंबर को शुरू होगा पिलखाना, मनोरंजन करेंगे चार हाथी

-डेढ़ किलोमीटर लंबे जलमार्ग पर लोग उठा सकेंगे नौका विहार का लुत्फ जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : राज्य के पर्यटन मंत्री गौतम देव ने कहा है कि गजलडोबा में निर्माणाधीन मेगा टूरिज्म हब प्रोजेक्ट 'भोरेर आलो' के निकट तीस्ता कैनाल पर स्टील का भव्य मॉडल ब्रिज बनाया जाएगा। यह ब्रिज 25 मीटर यानी लगभग 80 फीट ऊंचा होगा जो सेवक के कोरोनेशन ब्रिज के बाद दूसरा भव्य ब्रिज होगा। इसका काम शुरू कर दिया गया है। वह शुक्रवार को गजलडोबा में 'भोरेर आलो' में परियोजना संबंधी विभिन्न विभागों के अधिकारियों संग बैठक करने के बाद संवाददाताओं को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के लोकनिर्माण विभाग की देखरेख में एक निजी कंपनी द्वारा उक्त ब्रिज बनाया जाएगा। उसके लिए 80-90 करोड़ रुपये आवंटित हुए हैं। मंत्री ने कहा कि 'भोरेर आलो' मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। यह प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप के तहत तेजी से विकसित हो रहा। आगामी 22 दिसंबर से यहां प्राइवेट पार्टी भी अपने-अपने हिस्से के निर्माण शुरू कर देंगे। 25 दिसंबर को पिलखाना भी शुरू हो जाएगा जहां लोगों के मनोरंजन के लिए चार हाथी होंगे। इसके अलावा डेढ़ किलोमीटर जल मार्ग विकसित किया जा रहा है जहां पर्यटक नौका विहार का आनंद उठा पाएंगे। वहीं फूलबाड़ी-गजलडोबा को जोड़ने वाला जो रेल ओवर ब्रिज निर्माणाधीन है उसका भी निर्माण कार्य मार्च-अप्रैल तक पूरा हो जाने की प्रबल संभावना है। हालांकि हमने उससे पहले ही तैयार कर देने को कहा है।

मंत्री ने बताया कि इधर जो गजलडेबा डेवलपमेंट एरिया (जीडीए) घोषित हुआ है उसके तहत भी जलपाईगुड़ी जिलाधिकारी द्वारा कार्यवाही शुरू कर दी गई है। 'भोरेर आलो' क्षेत्र में राज्य सरकार द्वारा 20 कॉटेज बनाए जा रहे हैं जहां पर्यटक रात्रि विश्राम कर सकेंगे। उसके लॉजिंग व रिसेप्शन का शुभारंभ बांग्ला नववर्ष 14 अप्रैल को कर दिया जाएगा। परियोजना क्षेत्र में 11 एकड़ जमीन पर इको पार्क व ऑकिर्ड पार्क का कार्य भी प्रगति पर है। ये पार्क फलों-फूलों भरे होंगे। वहीं, 'भोरेर आलो' के लिए रोड साइड कई व्यू प्वाइंट भी बनाए जाएंगे। वहां होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट स्थापना की बात थी उसके लिए जमीन की समस्या हो रही है। इसीलिए अब नॉर्थ बंगाल यूनिवर्सिटी (एनबीयू) में होटल मैनेजमेंट का कोर्स कराए जाने की कवायद की जा रही है। 'भोरेर आलो' परियोजना से प्रभावित दुकानदारों व परिवारों के पुनर्वास की भी व्यवस्था की जा रही है। राज्यसरकार के भूमि विभाग की ओर से उन सबको वैकल्पिक भूमि प्रदान की जाएगी। गजलडाबा से लाटागुड़ी तक 25 करोड़ रुपये की लागत से पीडब्ल्यूडी रास्ता बनाएगा जिससे सिलीगुड़ी से जलपाईगुड़ी की दूरी बहुत कम हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी