करोड़ों रुपये मूल्य के सर्प विष के साथ नेपाली नागरिक गिरफ्तार

सशस्त्र सीमा बल ने करोड़ों रुपये मूल्य के सर्प विष के साथ एक नेपानी नागरिक को गिरफ्तार किया है।

By Rajesh PatelEdited By: Publish:Fri, 22 Feb 2019 08:57 PM (IST) Updated:Fri, 22 Feb 2019 08:57 PM (IST)
करोड़ों रुपये मूल्य के सर्प विष के साथ नेपाली नागरिक गिरफ्तार
करोड़ों रुपये मूल्य के सर्प विष के साथ नेपाली नागरिक गिरफ्तार
सिलीगुड़ी [जागरण संवाददाता]। सशस्त्र सीमा बल की 41वीं बटालियन ने गुप्त सूचना के आधार पर गुरुवार की रात भारत- नेपाल सीमांत क्षेत्र पानीटंकी बस पड़ाव के निकट से तस्करी के लिए नेपाल ले जाए जा रहे सर्प विष के साथ एक नेपाली नागरिक को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार आरोपित बलबहादुर यावा 49, बुद्धसारथी वार्ड चार, झापा नेपाल का निवासी बताया गया है।
      बरामद जहर के जार को एसएसबी ने खोरीबाड़ी पुलिस को सौंप दिया है। बरामद जहर का वजन दो पाउंड है। इसकी अंतरराष्ट्रीय कीमत कई करोड़ रुपये आंकी जा रही है। खोरीबाड़ी पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर लिया है। इसका खोरीबाड़ी कांड संख्या 51 है।
     पुलिस ने शुक्रवार को आरोपित को सिलीगुड़ी कोर्ट में पेश किया और दो दिनों की रिमांड पर लिया है। खोरीबाड़ी थाना प्रभारी नीलम कुजूर ने बताया कि एसएसबी से मिली जानकारी के अनुसार पानीटंकी क्षेत्र में तैनात एसएसबी को सूचना मिली कि सर्प के करोड़ों रुपये के विष के साथ पानीटंकी बस पड़ाव पर एक व्यक्ति खड़ा है और वह नेपाल जाने की तैयारी कर रहा है। एसएसबी की टीम ने बस पड़ाव के निकट छापेमारी कर उसे दबोच लिया। तलाशी लेने पर उसके पास से जार में रखा गया सर्प विष बरामद हो गया। उसे खोरीबाड़ी पुलिस को सौंप दिया गया। कुजूर ने बताया कि पुलिस नेपाली नागरिक से यह जानने की कोशिश करेगी कि सर्प का विष उसे कहां से मिला और नेपाल में वह किसे देने जा रहा था। बताया जाता है कि पिछले कई वर्षों से उत्तर बंगाल के सीमावर्ती क्षेत्रों में पिछले पांच वर्षो में एसएसबी, बीएसएफ और सीआइडी द्वारा 400 करोड़ रुपये मूल्य के सर्प विष बरामद किए जा चुके हैं।
दिल की बीमारी दूर करने में काम आता है सर्प का विष
वन्य प्राणी विभाग से जुड़े अधिकारियों की मानें तो सर्प विष की अंतरराष्ट्रीय तस्करी के पीछे कई बड़े कारण बताए जाते हैं। इस विष का इस्तेमाल एंटी वेनम बनाने में करते हैं। इसके अलावा विदेशों में अभिनेत्रियां और मॉडल खुद को सुंदर दिखाने के लिए भी सर्प विष का इस्तेमाल करती हैं। इससे त्वचा में कसाव और जवां लुक बना रहता है। विदेशों में मंहगे सौंदर्य प्रसाधन में सर्प का स्लाइवा इस्तेमाल किया जाता है। ड्रग्स का इस्तेमाल करने वालों पर जब किसी नशे का असर नहीं होता तो वे इस जहर का प्रयोग नशे के लिए भी करते हैं। सर्प का विष हाई ब्लड प्रेशर से लडऩे में में काम आता है। दिल का दौरा पड़ने की स्थिति में भी विष से बनी दवाएं बहुत कारगर साबित होती हैं।
chat bot
आपका साथी