पहली बार भूटान में पांच दिनों के लिए लॉकडाउन, जरूरी परिसेवा छोड़ सबकुछ बंद रखा जाएगा

भूटान में अचानक लॉकडाउन होने से जयगांव के व्यवसाय पर पड़ेगा असर मंगवार तड़के भूटान के प्रधानमंत्री कार्यालय से पत्र जारी कर दी गई जानकारी

By Preeti jhaEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 01:58 PM (IST) Updated:Tue, 11 Aug 2020 02:08 PM (IST)
पहली बार भूटान में पांच दिनों के लिए लॉकडाउन, जरूरी परिसेवा छोड़ सबकुछ बंद रखा जाएगा
पहली बार भूटान में पांच दिनों के लिए लॉकडाउन, जरूरी परिसेवा छोड़ सबकुछ बंद रखा जाएगा

जयगांव,  जागरण संवाददाता। भारत के पड़ोसी मित्र देश भूटान में भी आखिरकार मंगलवार से लॉकडाउन लागू कर दिया गया। गौरतलब है कि कोरोना की इस वैश्विक महामारी में पिछले चार महीने से अधिकांश देशों में लॉकडाउन चल रहा था। लेकिन भारत के पड़ोसी देश भूटान में इस कोरोना काल में अभी तक लॉक डाउन नहीं हुआ था। अब मंगलवार तड़के भूटान के प्रधानमंत्री कार्यालय से एक पत्र जारी कर पूरे भूटान में लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई।

लॉकडाउन के दौरान भूटान में जरूरी परिसेवा छोड़ सबकुछ बंद रखा जाएगा। भूटानी प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार कई दिनों पहले भूटान में बाहर से एक महिला आई थी। जो भूटान के नियमानुसार क्वारंटाइन में रहने के बाद बाहर निकल चुकी थी और पिछले कई दिनों से वह महिला भूटान में घूम रही थी। लेकिन अब वह महिला कोरोना से संक्रमित पाई गई है। महिला क्वारंटाइन से निकलने के बाद काफी लोगों से मिली है जिससे भूटान में सामुदायिक संक्रमण फैलने का खतरा हो गया है। इसलिए भूटान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एहतियातन अभी फिलहाल 5 दिनों के लिए भूटान में लॉकडाउन बुलाया है और अगर इन पांच दिनों में भूटान में कोई नया कोरोना संक्रमित नही मिला तो लॉकडाउन वापस ले लिया जाएगा। अगर कोई नया मरीज मिलता है तो लॉकडाउन बढ़ाने की पूरी संभावना है।

इधर, भूटान में आरम्भ किए गए इस प्रथम लॉक डाउन को देखते हुए भूटान प्रसासन के द्वारा लोगो को घरों में रहने की अपील की गई है। इस दौरान लोगों के सुविधा के लिए जरूरी सेवा जैसे पानी , बिजली , स्वास्थ आदी के लिए इमरजेंसी नम्बर जारी किया गया है।

इधर भूटान में अचानक से किए गए लॉकडाउन से भारत स्थित जयगांव के व्यवसाय को काफी नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर भारत के विभिन्न राज्य से भूटान के लिए आ रहे ट्रक चालकों के जयगांव और आसपास के इलाकों में ठहरने से यहां भी कोरोना का संकमण फैलने का डर लोगों को सता रहा है। गौरतलब है कि भूटान में अब तक 113 कोरोना के मामले आ चुके हैं। 

chat bot
आपका साथी