India-Bangladesh border : BSF ने मालदा में भारत बांग्लादेश सीमा से फेंसिडिल के साथ दो तस्करों को पकड़ा

मालदा जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर बीओपी नवादा इलाके में तस्करी को नाकाम करते हुए 325 फेंसिडिल कफ सिरप की बोतलों सहित 2 तस्करों को गिरफ्तार किया।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Sat, 25 Jul 2020 05:57 PM (IST) Updated:Sat, 25 Jul 2020 05:57 PM (IST)
India-Bangladesh border : BSF ने मालदा में भारत बांग्लादेश सीमा से फेंसिडिल के साथ दो तस्करों को पकड़ा
India-Bangladesh border : BSF ने मालदा में भारत बांग्लादेश सीमा से फेंसिडिल के साथ दो तस्करों को पकड़ा

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने बंगाल के मालदा जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर बीओपी नवादा इलाके में तस्करी को नाकाम करते हुए 325 फेंसिडिल कफ सिरप की बोतलों सहित 2 तस्करों को गिरफ्तार किया। बीओपी नवादा में तैनात 24वीं बटालियन के जवानों ने शनिवार सुबह यह कार्रवाई की।पकड़े गए तस्करों के नाम चंदन मंडल (19) व साहब शेख (20) है। दोनों मालदा के कालियाचक थाना इलाके का निवासी है। कालियाचक इलाका तस्करी के लिए पूरे देश में कुख्यात है। पूछताछ में दोनों तस्करों ने इलाके के अन्य फेंसिडिल तस्करों के नाम भी उजागर किए है। जिनके खिलाफ कार्यवाही शुरू कर दी गई है।दरअसल बांग्लादेश में लोग फेंसिडिल का नशे के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। 

अधिकारियों ने बताया कि 25 जुलाई को सुबह करीब 8 बजे विश्वसनीय सूत्रों के द्वारा पता चला कि सीमा चौकी नवादा के अंतर्गत नवादा गांव के नजदीक कुछ तस्कर फेंसिडिल के साथ छुपकर बैठे हुए है। इसके बाद जवानों ने तस्करों की गतिविधियों पर निगरानी रखनी शुरू की। जैसे ही तस्कर संदिग्ध जगह पर आए जवानों ने दो तस्करों को वहीं दबोच लिया । तस्कर लगभग 7 से 8 के गुट बनाकर सीमावर्ती क्षेत्र से फेंसिडिल को बांग्लादेश की तरफ फेंकने के मनसूबों से वहां आए थे। लेकिन सीमा सुरक्षा बल के जवानों द्वारा दिखाई तत्परता के कारण 325 फेंसिडिल बोतलों के साथ 2 तस्करों को पकड़ने में कामयाबी मिली। 

दरअसल कालियाचक इलाका विभिन्न तरह की तस्करी के लिए शुरू से ही बदनाम रहा है। जिसमे फेंसिडिल के साथ जाली भारतीय मुद्रा, गांजा, हथियार आदि की तस्करी की जाती है। इस इलाके का तस्करी का नेटवर्क बांग्लादेश के जिला चपाईनवाबगंज के साथ बना हुआ है। लेकिन दक्षिण बंगाल फ्रंटियर की ओर से चलाए जा रहे "शून्य तस्करी" के सिद्धांत के चलते इस इलाके में तस्करी का ग्राफ शून्य की ओर जाता हुआ प्रतीत हो रहा है। जिसके तहत 24वीं बटालियन, बीएसएफ की जिम्मेवारी के इलाके से चालू वर्ष 2020 के दौरान अबतक 43,847 फेंसिडिल की बोतलें और 21 भारतीय तथा 1 बांगलादेशी तस्कर को पकड़ने में कामयाबी हासिल हुई है। 

24वीं बटालियन के कमाण्डेन्ट अनिल कुमार होतकर ने बताया कि मुस्तैद जवानों द्वारा दिन- रात ड्यूटी में तत्परता के कारण तस्करों के मंसूबे कामयाब नहीं हो रहे। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार की कार्यवाही भविष्य मे भी जारी रहेगी जिससे कि सीमवर्ती क्षेत्र से फेंसिडिल की तस्करी पर अंकुश लगाया जा सके।

chat bot
आपका साथी