Facebook Crime: फेसबुक पर दोस्ती, कोरोना वैक्सीन के नाम पर स्कॉटिश महिला ने ठगे 55 लाख रुपये

फेसबुक के जरिए हुई दोस्ती के बाद स्कॉटिश महिला ने कोरोना वैक्सीन के लिए कच्चे माल की आपूर्ति करने का आर्डर देकर बंगाल के बांकुड़ा जिले के एक व्यवसायी से 55 लाख रुपये ठग लिए।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Sat, 08 Aug 2020 07:33 PM (IST) Updated:Sat, 08 Aug 2020 07:33 PM (IST)
Facebook Crime: फेसबुक पर दोस्ती, कोरोना वैक्सीन के नाम पर स्कॉटिश महिला ने ठगे 55 लाख रुपये
Facebook Crime: फेसबुक पर दोस्ती, कोरोना वैक्सीन के नाम पर स्कॉटिश महिला ने ठगे 55 लाख रुपये

राज्य ब्यूरो, कोलकाताः फेसबुक के जरिए हुई दोस्ती के बाद एक स्कॉटिश महिला ने कोरोना वैक्सीन के लिए कच्चे माल की आपूर्ति करने का आर्डर देकर बंगाल के बांकुड़ा जिले के एक व्यवसायी से 55 लाख रुपये ठग लिए। ठगी के शिकार हुए व्यवसायी का नाम आशीष साव है। आशीष ने बताया कि उक्त महिला से उनका पहली बार 6 अप्रैल को फेसबुक के जरिए परिचय हुआ। महिला ने खुद को स्कॉटलैंड निवासी बताई और एक अमेरिकी दवा कंपनी के खरीद प्रबंधक के रूप में काम करने की बात कही। 21 जून को एक चैट के दौरान महिला ने आशीष को बताया कि उनकी कंपनी कोरोना वैक्सीन और दवाओं पर शोध कर रही है और दवा का कच्चा माल भारत से मंगाया जा रहा है। जो लोग कच्चा माल भेज रहे हैं उन्हें मोटी कमीशन मिल रही है।

उसने आशीष को इस काम में शामिल होने की सलाह दी। पहले तो आशीष ने ठुकरा दिया। हालांकि, बाद में महिला के प्रस्ताव पर वह सहमत हो गए। तब उक्त महिला आशीष साव की मदद करने की बात कही। विदेशी मित्र से लाभ के जाल में वह फंस गए। उक्त महिला ने महाराष्ट्र की एक कंपनी का पता, फोन नंबर, ईमेल सहित सभी जानकारी आशीष को दी। आशीष से कहा गया कि छह जुलाई को एक विशेष विमान से कच्चा माल विदेश जाएगा। समय बहुत कम है, इसलिए आशीष को न केवल फोन नंबर मिला, बल्कि कच्चा माल खरीदने का ऑर्डर भी दिया गया है। कुछ दिनों बाद महाराष्ट्र की कंपनी ने कहा कि उसे कुल कीमत का 40 फीसद अग्रिम भुगतान करना होगा। उसने अग्रिम दे दिया। उधर एडवांस प्राप्त होने के कुछ दिन बाद फिर उन्हें सूचित किया गया कि कुछ और रुपये देना होगा। अन्यथा कच्चा माल को भेजना संभव नहीं होगा।

इस प्रकार कुल 54.61 लाख रुपये उनसे ले लिए गए। कई दिन बीत गए न तो कच्चा माल मिला और न ही कमीशन। कुछ दिनों बाद आरबीआइ के नाम पर एक फर्जी मेल मिला, जिससे कमीशन मिलने की बात कही गई। इसके बाद आशीष को समझ में आया कि असल में वह जालसाजों के चंगुल में फंस गए हैं। उन्होंने महिला द्वारा दिए गए नंबरों पर कई बार संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन असफल रहे। उन्होंने कुल तीन बैंक खातों में पैसा भेजे थे। बाद में पता चला कि वे खाते राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के थे। उन्होंने तत्काल पहले पांसकुड़ा थाने में शिकायत दर्ज कराई इसके बाद पूरे मामले की जानकारी सीआइडी को भी दी। जिला पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार यादव ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है।

chat bot
आपका साथी