झारखंड के पूर्व मंत्री एनोस एक्का पर ईडी की बड़ी कार्रवाई, जलपाईगुड़ी में करोड़ों की संपत्ति अटैच

आय से अधिक संपत्ति मामले में झारखंड में मधु कोड़ा सरकार में मंत्री रहे एनोस एक्का की जलपाईगुड़़ी में खरीदी गई करोड़ों की संपत्ति को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अटैच किया।

By Rajesh PatelEdited By: Publish:Sat, 13 Oct 2018 07:02 PM (IST) Updated:Sat, 13 Oct 2018 09:38 PM (IST)
झारखंड के पूर्व मंत्री एनोस एक्का पर ईडी की बड़ी कार्रवाई, जलपाईगुड़ी में करोड़ों की संपत्ति अटैच
झारखंड के पूर्व मंत्री एनोस एक्का पर ईडी की बड़ी कार्रवाई, जलपाईगुड़ी में करोड़ों की संपत्ति अटैच
सिलीगुड़ी [जागरण संवाददाता]। झारखंड में मधु कोड़ा की सरकार में मंत्री रहे एनोस एक्का के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ी कार्रवाई की है। आय से अधिक संपत्ति के मामले में जलपाईगुड़ी के राजगंज में रिसॉर्ट, चायबागान समेत करोड़ों की संपत्ति को अटैच किया है। शनिवार को पूरे दिन चली इस कार्रवाई की चर्चा हर ओर होती रही। एक्का झारखंड पार्टी के नेता हैं तथा कोलेबिरा से विधायक थे।
कुल 64 संपत्ति अब ईडी के कब्जे में हो गई हैं। ये प्रॉपर्टी उनकी पत्नी मेनन एक्का तथा नीरज उरांव के नाम पर खरीदी गई हैं। मेनन एक्का मेसर्स मोटोरिस्ट इन प्रा. लि. की डाइरेक्टर भी हैं। 
ईडी के अधिकारियों ने पहले चरण में राजगंज प्रखंड में स्थित 25 संपत्तियों को सील किया। ये संपत्तियां मेसर्स मोटोरिस्ट इन प्राइवेट लिमिटेड के नाम से 2008 में खरीदीं गईं। कंपनी का पता जलपाईगुड़ी जिला के करजीपाड़ा क्षेत्र के पानगाबट्टाला गांव में दिखाया गया है। जमीन के 25 प्लॉट किस्मत सुखानी मौजा में हैं।
बता दें कि जब एनोस एक्का मंत्री थे, उसी दौरान आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के आरोप उन पर लगे। इनकी पत्नी मेनन को भी इस मामले में आरोपी बनाया गया है। संपत्तियों को अटैच करने के ईडी की कार्रवाई पर रोक लगाने के लिए एक्का ने हाइकोर्ट में याचिका दाखिल कर दी थी, जिसकी वजह से कई साल तक एजेंसी अपनी कार्रवाई नहीं कर पाई थी।
पिछले दिनों जब हाइकोर्ट ने ईडी की कार्रवाई पर स्टे हटा लिया इसने अपनी कार्रवाई शुरू कर दी। बता दें कि एनोस एक्का इन दिनों जेल में बंद हैं। उन्हें सिमडेगा के कोलेबिरा थाना क्षेत्र के लसिया निवासी पारा शिक्षक मनोज कुमार की हत्या के मामले में उम्रकैद की सजा सुनाई गई है।
chat bot
आपका साथी