डीआरआइ ने बांग्लादेश की सीमा से पकड़ा 5.77 करोड़ का सोना

Gold. भारत-बांग्लादेश सीमा इलाके से तस्करी का करीब 5.77 करोड़ रुपये मूल्य का सोना जब्त किया गया है।

By Edited By: Publish:Sun, 26 May 2019 11:00 AM (IST) Updated:Sun, 26 May 2019 01:19 PM (IST)
डीआरआइ ने बांग्लादेश की सीमा से पकड़ा 5.77 करोड़ का सोना
डीआरआइ ने बांग्लादेश की सीमा से पकड़ा 5.77 करोड़ का सोना

जागरण संवाददाता, कोलकाता : राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआइ) की कोलकाता जोनल यूनिट की टीम ने गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए भारत-बांग्लादेश सीमा इलाके से तस्करी का करीब 5.77 करोड़ रुपये मूल्य का सोना जब्त किया। इसमें 160 सोने के बिस्कुट शामिल हैं। दो अभियानों में यह बड़ी सफलता हाथ लगी है। इस मामले में दो आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है। इसमें एक किशोर है। डीआरआइ सूत्रों के अनुसार जब्त सोने का कुल वजन 17.6 किलोग्राम है। सोने को बांग्लादेश से तस्करी कर लाया जा रहा था।

शनिवार को डीआरआइ द्वारा जारी बयान में बताया गया कि खुफिया सूचना के आधार पर एक टीम ने बुधवार को उत्तर 24 परगना जिले के बशीरहाट के इटिंदघाट फेरी घाट के पास निगरानी रखना शुरू किया। इसी दौरान फेरी घाट की तरफ आने वाले एक संदिग्ध छात्र को रोककर डीआरआइ अधिकारियों ने पूछताछ की। तलाशी लेने पर उसके बैग से 11 प्लास्टिक के पाउच में छिपाकर रखे गए 112 सोने के बिस्कुट मिले, जिनका कुल वजन 12.86 किलोग्राम है। इसका अनुमानित बाजार मूल्य करीब 4.2 करोड़ रुपये है। सोने के ये बिस्कुट सिंगापुर, स्विस और यूएई मूल के हैं। डीआरआइ ने गिरफ्तार छात्र को स्थानीय अदालत में पेश किया, जहां से नाबालिग होने के कारण उसे किशोर न्याय बोर्ड की हिरासत में भेज दिया गया। पूछताछ में पता चला कि आरोपित किशोर को सोने की डिलीवरी के बाद ट्यूशन पढ़ने जाना था।

उससे पूछताछ के आधार पर डीआरआइ की टीम ने शुक्रवार को बशीरहाट के हरीशपुर गांव स्थित एक घर में छापामारी की। वहां तलाशी में 48 सोने के बिस्कुट जब्त किए गए, जिनका कुल वजन 4.8 किलोग्राम है। उसका बाजार मूल्य 1.57 करोड़ रुपये है। इस सिलसिले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। आरोपितों से पूछताछ में पता चला कि गरीबी के कारण महज कुछ रुपये के लालच में वह इस तरह की अवैध गतिविधियों में लिप्त हुआ। गौरतलब है कि चालू वित्त वर्ष में डीआरआइ ने दो महीने से भी कम समय में 41.81 किलोग्राम सोना जब्त करने में सफलता हासिल की है। इससे पहले पिछले वित्त वर्ष के दौरान डीआरआइ ने पश्चिम बंगाल और सिक्किम के सीमा इलाके से 46 अलग-अलग मामलों में करीब 464 किलोग्राम तस्करी का सोना जब्त किया था। इस सोने को बांग्लादेश, म्यांमार, भूटान, नेपाल के अलावा चीन से तस्करी कर लाया गया था।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी