डेंगू का डंक: सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र में डेंगू का आंकड़ा पहुंचा एक हजार के पार

सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र में डेंगू का प्रकोप लगातार जारी है। डेंगू का प्रकोप किस कदर बढ़ रहा है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले तीन दिनों में डेंगू के डेढ़ सौ से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। पांच नंबर वार्ड में सबसे ज्‍यादा मामले।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Sep 2022 03:44 PM (IST) Updated:Wed, 28 Sep 2022 03:44 PM (IST)
डेंगू का डंक: सिलीगुड़ी नगर  निगम क्षेत्र में डेंगू का आंकड़ा पहुंचा एक हजार के पार
सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र में डेंगू का प्रकोप जारी। सांकेतिक तस्‍वीर।

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र में डेंगू का प्रकोप लगातार जारी है। डेंगू का प्रकोप किस कदर बढ़ रहा है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले तीन दिनों में डेंगू के डेढ़ सौ से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।  इन तीन दिनों में सबसे ज्यादा डेंगू के 20 से ज्यादा मामले वार्ड नंबर पांच से सामने आए हैं। वहीं इस वर्ष जनवरी से लेकर अब तक डेंगू का आंकड़ा एक हजार के पार यानी 1064 तक पहुंच गया है। मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र में डेंगू के 65 मामले सामने आए हैं। सिलीगुड़ी नगर निगम सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार इन 1065 मामलों में सिर्फ पिछले डेढ़ महीने में डेंगू के एक हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। 

डेंगू के बढ़ते मामलों के बारे में सिलीगुड़ी के मेयर गौतम देव ने कहा  हमने जन जागरूकता पर ध्यान केंद्रित किया है। लोगों से मच्छरदानी का उपयोग करने का अनुरोध किया जा रहा है। सभी वार्डों में साफ-सफाई बनाए रखने के लिए युद्धस्तर पर काम किया जा रहा है। इस सप्ताह सोमवार से डेंगू की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए विशेष अभियान भी शुरू किए गए हैं। 

मेयर ने कहा कि कुछ वार्डों में खाली भूखंडों पर रियल एस्टेट डेवलपर्स ठीक से काम नहीं कर रहे हैं। हम ऐसे जमीन मालिकों को नोटिस देने का शुरू कर दिए हैं। सिलीगुड़ी नगर निगम प्रशासन अतिरिक्त सफाई कर्मियों को तैनात कर दी है। इस खाली भूखंडों को साफ करने का सिलसिला शुरू कर दिया गया है। सफाई करने के बाद इसका बिल भुगतान करने के लिए मालिकों को बिल दिया जा रहा है। 

वहीं इस बारे में सिलीगुड़ी नगर निगम में सफाई विभाग के एमआइसी मानिक दे ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए सिलीगुड़ी नगर निगम  ने खाली जमीनों के मालिकों को 90 से ज्यादा नोटिस जारी किए हैं। इस दौरान नगर निगम ऐसे मालिकों से 50,000 रुपये का कंजरवेंसी शुल्क भी वसूल किया है।

chat bot
आपका साथी