भारत-बांग्‍लादेश से बीएसएफ ने एक भारतीय व एक बांग्लादेशी नागरिक को हिरासत में लिया, प्रतिबंधित सामग्री की जब्‍त

एक तरफ पूरा देश स्वतंत्रता 75 वीं वर्षगांठ मना रहा है तो दूसरी है हमारे देश के रक्षक आजादी के जश्न के बीच पूरी तन्मयता लगन से सीमा की रखवाली में लगे हुए हैं। राष्ट्र विरोधी तत्व सीमा पर तस्करी अराजकता फैलाने से बाज नहीं आ रहे हैं।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Mon, 15 Aug 2022 12:50 PM (IST) Updated:Mon, 15 Aug 2022 12:50 PM (IST)
भारत-बांग्‍लादेश से बीएसएफ ने एक भारतीय व एक बांग्लादेशी नागरिक को हिरासत में लिया, प्रतिबंधित सामग्री की जब्‍त
बीएसएफ ने प्रतिबंधित सामग्री की जब्ती। सांकेतिक तस्‍वीर।

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। एक तरफ पूरा देश स्वतंत्रता 75 वीं वर्षगांठ मना रहा है तो दूसरी है हमारे देश के रक्षक आजादी के जश्न के बीच पूरी तन्मयता लगन से सीमा की रखवाली में लगे हुए हैं। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भी और राष्ट्र विरोधी तत्व सीमा पर तस्करी अराजकता फैलाने से बाज नहीं आ रहे हैं।

सीमा सुरक्षा बल के जवान  भारत-बांग्लादेश की सीमा पर  अजय सिंह, महानिरीक्षक, सीमा सुरक्षा बल, उत्तर बंगाल फ्रंटियर के नेतृत्व में मुस्तैदी से तैनात हैं, ताकि राष्ट्र विरोधी तत्वों के तस्करी और घुसपैठ के किसी भी प्रयास को विफल किया जा सके। इसी कड़ी में 15 अगस्त 2022 को गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए, पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर तैनात उत्तर बंगाल फ्रंटियर के रायगंज सेक्टर के अधीन 61 बटालियन सीमा सुरक्षा बल के सीमा चौकी भीमपुर के जवानों ने एक भारतीय नागरिक को हिरासत में लिया। हिरासत में ले गई भारतीय नागरिक की पहचान गीता देवी (33 वर्ष) पत्नी रंजीत दाई के रूप में की गई, जो निवासी दक्षिण दिनाजपुर जिले के श्रीरामपुर गांव के निवासी बताई गई है। पकड़े गए भारतीय नागरिक को नजदीकी पुलिस स्टेशन हिली को सौंप दिया गया है।

उपरोक्त के अलावा गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए, पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर तैनात उत्तर बंगाल फ्रंटियर के रायगंज सेक्टर के अधीन 61 बटालियन सीमा सुरक्षा बल के सीमा चौकी गोविन्दपुर के जवानों  ने 01 बांग्लादेशी नागरिक को भी हिरासत में लेने में सफलता हासिल की, जिसकी पहचान मोहम्मद सिहाब इस्लाम (25 वर्ष) पुत्र मोहम्मद अफजल हुसैन के रुप में गई। उक्त बांग्लादेशी नागरिक बांग्लादेश के दिनाजपुर जिला अंतर्गत सधुरिया बाजार, पीएस-हाकिमपुर, निवासी बताया गया है।

उपरोक्त घटनाक्रमों के आलावा, दिनांक 13 से 15 अगस्त 2022 तक उत्तर बंगाल फ्रंटियर सीमा सुरक्षा बल के अधीन वाहिनीयों के सीमा प्रहरियों ने अपने-अपने सीमावर्ती क्षेत्रों में तस्करी विरोधी अभियान चलाया जिसमें राष्ट्र विरोधी तत्वों के तस्करी के नापाक मंसूबों को विफल करते हुए विभिन्न सीमावर्ती क्षेत्रों से 13 पशु, 2347 बोतल प्रतिबंधित कफ सिरप और अन्य प्रतिबंधित सामग्री जब्त किया। जब्त किए गए सामानों की कुल कीमत 5,97,675 रु पये आंकी गई है।

बीएसएफ बंगाल फ्रंटियर द्वारा मिली जानकारी के अनुसार द्वारा मिली जानकारी के अनुसार बीएसएफ द्वारा 'आजादी का अमृत महोत्सव' पर सीमावर्ती क्षेत्र में सुरक्षा को लेकर लगातार निगरानी की जा रही है। सीमावर्ती क्षेत्र में हर तरह के गतिविधियों पर नजर रखने के लिए जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे व अन्य उपकरण लगाए गए हैं।

chat bot
आपका साथी