अब मौत के आंकड़ों पर रार

By Edited By: Publish:Sun, 27 Jul 2014 10:51 PM (IST) Updated:Sun, 27 Jul 2014 10:51 PM (IST)
अब मौत के आंकड़ों पर रार

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : इंसेफ्लाइटिस से मरने वालों का सिलसिला जहां रविवार को भी जारी रहा, वहीं अब विभिन्न राजनीतिक दलों के बीच मौत के आंकड़ों को लेकर रार शुरू हो गई है। वैसे रविवार को एनबीएमसीएच में दो और मरीजों के मरने के साथ इस जानलेवा बीमारी से मरने वालों की संख्या 82 हो गई है। उधर उत्तर बंग उन्नयन मंत्री गौतम देव ने मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ही स्वास्थ्य विषय कमेटी की बैठक करने के बाद पत्रकारों के समक्ष भाजपा सांसद एसएस अहलूवालिया पर मृतकों के गलत आंकड़े पेश करने का आरोप लगाया।

रविवार को एनबीएमसीएच में जिन दो लोगों की मौत हुई हैं उनमें 10 साल का एक बच्चा भी शामिल है। राज्य के स्वास्थ्य निदेशक विश्वरंजन सतपथी ने बताया कि इन दो में से एक की मौत जापानी इंसेफ्लाइटिस से हुई है।

दूसरी ओर इंसेफ्लाइटिस से लगातार हो रही मौतों की खबरें मीडिया में आने व विपक्षी पार्टियों के आलोचना से जहां राज्य सरकार बैकफुट पर नजर आ रही है, वहीं शनिवार को राज्य की स्वास्थ्य राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य द्वारा राज्य के शाखा सचिवालय उत्तर कन्या में बैठक के बाद मरने वालों की संख्या कम बताने से मौत के आंकड़ों पर आरोप प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। दरअसल मामला यह है कि जुलाई महीने में उत्तर बंगाल के विभिन्न जिलों से इंसेफ्लाइटिस के मामले सामने आने के बाद 21 जुलाई को राज्य के स्वास्थ्य निदेशक सतपथी ने बताया था कि सात जुलाई से लेकर 20 जुलाई तक उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में इंसेफ्लाइटिस से 60 मरीजों को मौत हुई है। वहीं एनबीमएसीएच प्रशासन से नियमित जो जानकारी मिली उसके अनुसार 21 जुलाई से 26 जुलाई के बीच 20 और मरीजों की मौत हुई है। 27 जुलाई को दो और मरीजों की मौत होने की जानकारी स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई। इस तरह से देखा जाय तो एनबीमसीएच में ही इंसेफ्लाइटिस से हुई मौत का आंकड़ा 82 पहुंच गया है, जबकि स्वास्थ्य राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने बीते शनिवार को उत्तर कन्या में बैठक कर एनबीएमसीएच में 71 मरीजों की मौत होने की बात कही थी। उधर इस मामले में भाजपा सांसद एसएस अहलूवालिया ने 83 मरीजों की मौत होने की बात कह कर इस मामले में एक नया मोड़ ला दिया। जिस पर रविवार को राज्य के उत्तर बंगाल विकास मंत्री गौतम देव ने पलटवार करते हुए कहा कि अहलूवालिया मौतों पर गलत आंकड़े प्रस्तुत कर रहे हैं। उन्होंने रविवार को एनबीएमसीएच में एक बार फिर राज्य के चिकित्सा शिक्षा के निदेशक प्रोफेसर सुशांत बनर्जी समेत अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की और पत्रकारों को बताया कि फिलहाल एनबीमसीएच में इंसेफ्लाइटिस से पीड़ित 35 मरीज भर्ती हैं। स्थिति को पूरी तरह से नियंत्रित कर लिया गया है। मरीजों का उचित इलाज किया जा रहा है। एनबीएमसीएच में दो और वेंटिलेटर मंगाए जा रहे हैं।

उधर आंकड़ों पर विवाद को देखते हुए एनबीएमसीएच प्रशासन पर इंसेफ्लाइटिस से हो रही मौतों के आंकड़े जारी करने पर रोक लगा दी गई है। अब इसकी जानकारी सिर्फ स्वास्थ्य निदेशक सतपथी ही देंगे।

इनसेट---

विभिन्न संगठनों ने चलाया सफाई अभियान

सिलीगुड़ी : नगर निगम के विभिन्न वार्डो में वाममोर्चा, डीवाइएफआई तथा टीएमसी के द्वारा रविवार को वार्ड 15, 21, 24, 46, 29, सात, पांच और तीन नंबर वार्ड में सफाई अभियान चला कर ब्लीचिंग पाउडर और मच्छर मारने की दवा का छिड़काव किया गया। वाममोर्चा के दार्जिलिंग जिला संयोजक अशोक नारायण भट्टाचार्य ने कहा कि वाममोर्चा की ओर से जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता से ही इस महामारी की रोकथाम संभव है। डीवाइएफआई की ओर से शंकर घोष व सौरव दास ने बताया कि वार्डो में नाले के किनारे ब्लीचिंग पाउडर और नाले में मच्छर मारने की दवा का छिड़काव किया जा रहा है। लोगों को इस बीमारी से बचने के लिए सावधान रहने को कहा जा रहा है। सिलीगुड़ी बेलफेयर ऑर्गेनाइजेश की ओर से जिला अस्पताल समेत अन्य वार्डो में भी जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी