फ्लाई एश ब्रिक्स को प्रशासन देगा बढ़ावा

आसनसोल : फ्लाई एश उद्योग को बढ़ावा देने के लिए अब जिला प्रशासन गंभीर हो गया है। शुक्रवार क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 20 Jul 2018 07:03 PM (IST) Updated:Fri, 20 Jul 2018 07:03 PM (IST)
फ्लाई एश ब्रिक्स को प्रशासन देगा बढ़ावा
फ्लाई एश ब्रिक्स को प्रशासन देगा बढ़ावा

आसनसोल : फ्लाई एश उद्योग को बढ़ावा देने के लिए अब जिला प्रशासन गंभीर हो गया है। शुक्रवार को जिला शासक शशांक सेठी की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के अधिकारियों को लेकर हुई बैठक में फ्लाई एश उद्योग को बढ़ावा देने, उनकी गुणवत्ता में सुधार लाने और विस्तारीकरण पर विचार किया गया। इस दौरान कहा गया कि फ्लाई एश ब्रिक्स को लेकर अभियंता व आम लोगों की कुछ आपत्तियां है। जल्द ही उपभोक्ता और ब्रिक्स उद्योग के लोगों को लेकर बैठक की जाएगी। सरकारी कार्यों में फ्लाई एश ब्रिक्स की उपयोगिता को बढ़ाने की बात कही गई। इसके अलावा फ्लाई एश से ब्लाक व टाइल्स बनाने को लेकर भी वार्ता की जाएगी। मालूम हो कि पिछले दिनों एमएसएमई की उच्चस्तरीय बैठक जिला प्रशासन के साथ हुई थी। उक्त बैठक के प्रस्तावों पर अब तक हुइ्र कार्रवाई की समीक्षा की गई। बैठक में एडीएम खुर्शीद अली कादरी, एडीएम अ¨रदम राय, एसडीओ सदर प्रलय रायचौधरी, एसडीओ दुर्गापुर, एडीडीए के एइओ सौम्य चट्टोपाध्याय, उद्योग विभाग के जिला प्रभारी डीपीएलओ, डीआईसी के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

......

कल्याणेश्वरी घोषित होगा औद्योगिक इलाका:

बैठक में कहा गया कि जिले में औद्योगिक क्षेत्र विभिन्न इलाकों में इधर- उधर फैले हुए है। औद्योगिक इलाका होने से कई सुविधा मिलने के साथ ही कर की दर में भी रियायत मिल सकती है। वर्तमान में मान्यता प्राप्त जामुड़िया में ही एक औद्योगिक इलाका है। निर्णय लिया गया कि कल्याणेश्वरी को औद्योगिक इलाका की मान्यता दिलाने की जल्द प्रयास हो। इसके अलावा आसनसोल, रानीगंज समेत विभिन्न जगहों पर स्थित औद्योगिक क्षेत्रों को भी औद्योगिक इलाका का दर्जा दिलाने को उद्योग व वाणिज्य मंत्रालय को पत्र दिया जाएगा। चैंबर आफ कामर्स के साथ बैठक कर उनसे भी सलाह ली जाएगी।

........

लघु उद्योगों को मिलेगा बढ़ावा:

एमएसएमई के सहयोग से सेनेटरी नैपकिन, रेडीमेड गारमेंटस, रेक्सीन बैग, अगरबत्ती आदि बनाने को लेकर कार्य किया जाएगा। सेनेटरी नैपकिन की गुणवत्ता में सुधार के लिए जूट इंस्टीच्यूट के साथ वार्ता की जाएगी। उद्यमियों की सुविधा के लिए एमएसएमई में ¨सगल ¨वडो सिस्टम चालू किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी