ग्रामीणों ने पेश की मिसाल, गांव तक पहुंचाई सड़क

नौगांव के चौपड़ा गांव के ग्रामीणों ने सामूहिकता की मिसाल पेश करते हुए तीन सौ मीटर सड़क का निर्माण कर दिया। इस सड़क पर यातायात भी शुरू हो गया।

By BhanuEdited By: Publish:Tue, 09 Jan 2018 01:26 PM (IST) Updated:Tue, 09 Jan 2018 10:44 PM (IST)
ग्रामीणों ने पेश की मिसाल, गांव तक पहुंचाई सड़क
ग्रामीणों ने पेश की मिसाल, गांव तक पहुंचाई सड़क

नौगांव, उत्तरकाशी [जेएनएन]: नौगांव के चौपड़ा गांव के ग्रामीणों ने सरकारी तंत्र को आइना दिखाते हुए सामूहिकता की मिसाल पेश की। ग्रामीणों ने दो दिन में 300 मीटर सड़क बनाई। इस पर वाहनों का संचालन भी शुरू हो गया है। 

नौगांव ब्लॉक के गढ़ से चौपड़ा के खोधार तक लोनिवि ने दो साल पहले सड़क बनाई थी। इससे आगे खोधार से चौपड़ा गांव तक सड़क बनाने के लिए कई बार ग्रामीणों ने लोनिवि के अधिकारियों से मांग की। कई बार विभागीय अधिकारियों के चक्कर भी काटे। लेकिन, उनकी सुनवाई नहीं हुई। जब ग्रामीणों को सरकारी तंत्र से उपेक्षा मिली तो ग्रामीणों ने खुद ही सब्बल और कुदाल उठाए। 6 जनवरी को ग्रामीणों ने सड़क का निर्माण शुरू किया। साथ ही गांव के 70 परिवारों ने डेढ़-डेढ़ हजार रुपये एकत्र किए। इस एकत्र धनराशि से जेसीबी मशीन मंगवाई। जेसीबी मशीन मार्ग की कटिंग करती गई और ग्रामीण सड़क को सही करते गए। नतीजन, खोधार से लेकर चौपड़ा गांव तक तीन सौ मीटर सड़क का निर्माण हो गया। 

सड़क के पहुंचने पर ग्रामीणों ने खुशी मनाई। इस सड़क के बनने से ग्रामीण गांव के पास से ही सड़क तक पहुंचे सकेंगे। गांव की महिला पादमा देवी, तारा देवी, जुमली देवी, जगतम्बा देवी, अबला देवी, श्यामा देवी कहती है कि ग्रामीणों को रोजमर्रा की जरूरतों के लिए सड़क तक पहुंचने में खासी परेशानी का सामना करना पड़ता था। अब सड़क गांव के काफी पास हो गई है। 

सामाजिक कार्यकर्ता सोबत सिंह राणा ने बताया कि गांव तक सड़क जोड़ने  के लिए लोनिवि अधिशासी अभियंता बड़कोट को कई बार पत्र दिए गए,  लेकिन उन्होंने बजट उपलब्ध न होने की बात कही। जिससे लोगों ने जन सहयोग कर गांव तक सड़क को पहुंचाई।

यह भी पढ़ें: आजादी के बाद पहली बार इस गांव में जलेगा बिजली का बल्ब

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड के सात जिलों के 1320 तोक में विद्युतीकरण शुरू

chat bot
आपका साथी