Uttarkashi News : कागजों में संचालित हो रहे पालिका के आठ प्री फैब्रिकेटेड पोर्टेबल शौचालय

Uttarkashi News नगर पालिका बाड़ाहाट के अनुसार में स्वच्छ भारत मिशन के तहत पालिका ने मानस कन्सट्रक्शन फर्म को 9.26 लाख रुपये में आठ प्री फैब्रिकेटेड पोर्टेबल व एक मोबाइल शौचालय को स्थापित किए जाने का कार्य सौंपा। जब पड़ताल की गई तो एक शौचालय घर पर लगा दिखा।

By Nirmala BohraEdited By: Publish:Sat, 17 Sep 2022 12:13 PM (IST) Updated:Sat, 17 Sep 2022 12:13 PM (IST)
Uttarkashi News : कागजों में संचालित हो रहे पालिका के आठ प्री फैब्रिकेटेड पोर्टेबल शौचालय
Uttarkashi News : जोशियाडा स्थित ट्रक यूनियन के पास पड़े प्री-फैब्रिकेटेड पोर्टेबल शौचालय के अवशेष। जागरण

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : Uttarkashi News : नगर पालिका बाड़ाहाट में आठ प्री फैब्रिकेटेड पोर्टेबल शौचालय निर्माण को लेकर भ्रष्टाचार सामने आया है। ये शौचालय कहां संचालित हो रहे हैं यह जानकारी खुद पालिका को भी नहीं है। इस बात का खुलासा सूचना अधिकार अधिनियम के तहत हुआ है। जब इन शौचालयों की पड़ताल की गई तो पालिका क्षेत्र में चार शौचालयों के कुछ अवशेष मिले, एक शौचालय मनेरा में एक व्यक्ति के घर पर लगा दिखा।

तीन शौचालय कहां हैं यह जानकारी खुद पालिका के ठेकेदार को भी नहीं हैं। पालिका को इस भ्रष्टाचार का पता होने के बाद भी कार्रवाई नहीं की गई है। नगर पालिका बाड़ाहाट के अनुसार में स्वच्छ भारत मिशन के तहत पालिका ने मानस कन्सट्रक्शन फर्म को 9.26 लाख रुपये में आठ प्री फैब्रिकेटेड पोर्टेबल व एक मोबाइल शौचालय को स्थापित किए जाने का कार्य सौंपा।

मई 2021 में प्री फैब्रिकेटेड पोर्टेबल शौचालय को स्थापित किए जाने का कार्य हुआ। परंतु नगर पालिका बाड़ाहाट में भ्रष्टाचार और कागजों में निर्माण पूरा करने को लेकर वर्षों से चली आ रही परिपाटी इन शौचालयों पर भी लागू हुई। जोशियाड़ा निवासी शरद रावत ने जब पालिका से इन शौचालयों को लेकर आरटीआइ के तहत सूचना मांगी तो पालिका ने यह तो बताया कि सभी संचालित हैं। पर, कहां-कहां हैं, इसकी स्पष्ट जानकारी नहीं दी।

इस मामले में पालिका से जब पालिकाध्यक्ष रमेश सेमवाल को पूछा गया तो मानस कन्सट्रक्शन फर्म से जुड़ा एक व्यक्ति दैनिक जागरण कार्यालय में आया। जिसने बताया कि दो शौचालय ट्रक यूनियन, दो टैक्सी यूनियन, एक मनेरा में लगा है। तीन शौचालय का पता नहीं है। इसके लिए उन्होंने पालिकाध्यक्ष से रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए कहा है।

शौचालय निर्माण में शामिल अवर अभियंता वासुदेव नौटियाल ने कहा कि सभी शौचालय बनाए गए थे। लेकिन, वर्तमान ट्रक यूनियन के पास दो शौचालय उखड़े पड़े हैं। शौचालयों की देखरेख की जिम्मेदारी नगर पालिका की है। जोशियाड़ा वार्ड के सभासद अजीत गुसांई ने कहा कि प्री फैब्रिकेटेड पोर्टेबल शौचालय का निर्माण कागजों में हुआ है। उनके वार्ड में तीन शौचालय लगाने पालिका की ओर से कही जा रही है। परंतु पालिका की ओर से उन्हें शौचालय लगाने के संबंध में कोई जानकारी तक नहीं दी गई।

नगर पालिका का कार्यभार उन्होंने हाल ही में ग्रहण किया है। प्री फैब्रिकेटेड पोर्टेबल शौचालय कहां बने हैं, इस संबंध में पालिका के कर्मियों से जानकारी ली जा रही है तथा इसकी जांच भी कराई जाएगी।

- उपेंद्र दत्त तिवाड़ी, ईओ नगर पालिका बाड़ाहाट

chat bot
आपका साथी