सेलकू के जश्न में डूबे रैथल के ग्रामीण

By Edited By: Publish:Fri, 12 Sep 2014 07:00 PM (IST) Updated:Fri, 12 Sep 2014 07:00 PM (IST)
सेलकू के जश्न में डूबे रैथल के ग्रामीण

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : फूलों के त्योहार सेलकू मेले का रैथल समेत आस पड़ोस के गांव के ग्रामीणों ने भरपूर आनंद उठाया। सेलकू पर्व के मौके पर समेश्वर देव की डोली से सुख समृद्धि की मनौती भी मांगी गई।

बीते बुधवार को भटवाड़ी प्रखंड के रैथल गांव में सेलकू का खुमार ग्रामीणों पर चढ़ा रहा। हरियाली को अलविदा कहने के इस जश्न में लोगों ने रासौ नृत्य किया। बुग्यालों में उगने वाले फूलों के सूखने की प्रक्रिया शुरू होने से पहले उन्हें देवताओं के चरणों में समर्पित करने की इस परंपरा को निभाते हुए रैथल के ग्रामीणों ने गुरुवार को सेलकू पर्व का आयोजन किया। इस मौके पर दयारा, गिडारा बुग्याल से लाए गए ब्रह्मकमल फूलों के साथ ही बुग्यालों में उगने वाले अन्य रंग बिरंगे फूलों को समेश्वर देवता प्रागंण में सजाकर चादरनुमा आकृति बनाई थी। समेश्वर देवता की डोली के फूलों की चादर के उपर से गुजरने के बाद ग्रामीणों ने इन फूलों को देवता के प्रसाद के रूप में अपने पास लिया। इस मौके पर देव डोली नृत्य के साथ ही ग्रामीणों ने पारंपरिक रासौं नृत्य का भी आयोजन किया। इस मौके पर द्वारी, गोरसाली, नटीण, क्यार्क, बंद्राणी, भटवाड़ी, जखोल, पाही, मल्ला समेत दूर दराज के गांवों से सैकड़ों ग्रामीण सेलकू पर्व में हिस्सा लेने पहुंचे थे। ग्रामीणों की ओर से पुष्प प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया था। मेले में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए गंगोत्री विधायक विजयपाल सिंह सजवाण ने कहा कि इस ऐतिहासिक मेले को अगले साल से विकास मेले का रूप दिया जाएगा जिससे ग्रामीणों को परंपराओं के साथ सरकारी योजनाओं की जानकारी और लाभ मिल सके। इस मौके पर ब्लॉक प्रमुख चंदन सिंह पंवार, जिला पंचायत सदस्य मंगला देवी, दयारा पर्यटन उत्सव समिति के अध्यक्ष मनोज राणा, क्षेत्र पंचायत सदस्य राजेंद्र थनवाण समेत जिला समाज कल्याण अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी, खंड विकास अधिकारी समेत ब्लॉक व जिला स्तरीय विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

वैकल्पिक मार्ग बनेगा रैथल मोटर मार्ग

उत्तरकाशी : रैथल द्वारी मोटर मार्ग पर डेढ़ करोड़ की लागत से बने पुल का लोकार्पण किया गया। गंगोत्री विधायक विजयपाल सिंह सजवाण ने पुल का लोकार्पण करते हुए कहा कि सैंज जखोल रैथल मोटर मार्ग को भविष्य में गंगोत्री राजमार्ग का वैकल्पिक मार्ग बनाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी