स्वच्छता के मापदंड पर खरा उतरा खरवां गांव

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : 'स्वच्छ भारत' राष्ट्रीय एजेंडा से प्रेरित होकर 12वीं वाहिनी आइटीबीपी मा

By Edited By: Publish:Mon, 24 Oct 2016 07:33 PM (IST) Updated:Mon, 24 Oct 2016 07:33 PM (IST)
स्वच्छता के मापदंड पर  खरा उतरा खरवां गांव

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : 'स्वच्छ भारत' राष्ट्रीय एजेंडा से प्रेरित होकर 12वीं वाहिनी आइटीबीपी मातली ने डुंडा और भटवाड़ी ब्लाक के 10 गांवों का भ्रमण किया तथा स्वच्छता की स्थिति को परखा। इसमें खरवां गांव ने अव्वल स्थान प्राप्त किया। आइटीबीपी के सेनानी केदार ¨सह रावत ने खरवां गांव की महिलाओं को 51 साड़ियां तथा युवाओं के लिए वॉलीबाल किट भेंट की। ग्रामीणों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया।

करीब एक माह पहले आइटीबीपी मातली के सेनानी केदार ¨सह रावत ने स्वच्छ व निर्मल गांव की तलाश शुरू की, जिसमें दो-दो अधिकारियों के नेतृत्व में दो टीमें गठित की। टीमों ने डुंडा ब्लाक के बरसाली, बौन, बड़ेथी, गेंवला, बंदरकोट, चिनाखोली, डुंडा, उदालाका, खरवां भटवाड़ी ब्लाक के अठाली, दिलसौड़ गांव में स्वच्छता की पड़ताल के लिए सभी घरों में शौचालय, स्वच्छता, रहन-सहन, बोल-चाल, शिक्षा का आकलन किया। गांव खरवां इन बिंदुओं पर खरा पाया गया। आइटीबीपी के सेनानी केदार ¨सह रावत ने भी इस गांव का निरीक्षण किया, जिसके बाद 12वीं वाहिनी भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल ने खरवां को निर्मल ग्राम घोषित किया गया।

गांव में आइटीबीपी ने गांव में एक मेडिकल कैंप लगाया, जिसमें गांव की महिलाओं, पुरुषों व बच्चों की जांच की गई तथा दवाई वितरित की गई। इस अवसर पर ग्राम प्रधान विजय चंद नेगी, उपसेनानी विमलेश कुमार नेगी, बच्चन ¨सह नेगी आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी