कोरोना से लड़ने का अजब जज्बा, सुन रहीं समस्याएं बना रहीं मास्क

रुद्रपुर में समस्याएं सुनने के साथ खाली समय में अधिकारी गरीबों के लिए मास्क बनाने में जुटे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Jun 2020 09:16 PM (IST) Updated:Wed, 03 Jun 2020 06:16 AM (IST)
कोरोना से लड़ने का अजब जज्बा, सुन रहीं समस्याएं बना रहीं मास्क
कोरोना से लड़ने का अजब जज्बा, सुन रहीं समस्याएं बना रहीं मास्क

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : अनलॉक-1 के साथ कार्यालयों में कर्मचारियों की उपस्थिति बढ़ गई है, लेकिन जनता कम ही पहुंच रही है। वन स्टॉप सेंटर के अधिकारी व कर्मचारी पीड़ित महिलाओं की समस्याएं सुनकर काउंसलिग करते हैं। कुछ समय मिल गया तो कार्यालय में ही मास्क भी बना रहे हैं और दफ्तर आने वालों को मास्क वितरित कर देते हैं।

रुद्रपुर सखी वन स्टॉप सेंटर में घरेलू हिसा या अन्य कारणों से पीड़ितों की काउंसलिग की जाती है। लॉकडाउन में कोरोना से बचाव के लिए लोग घरों में कैद हैं। ऐसे में दफ्तरों में शिकायतें भी कम पहुंच रही हैं। सरकारी दफ्तरों की जागरण टीम ने पड़ताल की तो कई दफ्तरों में कम काम दिखाई दिया। जब टीम ने वन स्टॉप सेंटर की पड़ताल की तो वहां सेंटर के स्टाफ मास्क बनाने में जुटे थे। इसकी वजह पूछी गई तो बताया गया कि शिकायत करने के लिए कुछ लोग मास्क लगाकर आते हैं तो कुछ बिना मास्क के ही आ जाते हैं। ऐसे में जो लोग बिना मास्क के आते हैं, उन्हें निश्शुल्क मास्क मुहैया कराया जाता है। इसलिए सेंटर में ही खाली समय में मास्क बनाने का निर्णय लिया गया। वन स्टॉप सेंटर प्रभारी कविता बडोला ने बताया कि कई गरीब महिलाएं व पुरुष कार्यालय में बिना मास्क के आते हैं। ऐसे लोगों को मास्क उपलब्ध करवाने के लिए यह कार्य शुरू किया गया है। केस वर्कर शिखा सरकार ने बताया कि सिलाई मशीन व मास्क के लिए निर्माण सामग्री आदि व्यवस्था आपस में पैसे मिलाकर किया जा रहा है, जिसमें नियमित रूप से करीब 24 मास्क बनाए जा रहे हैं।

..........

घरेलू हिसा, दुष्कर्म, मारपीट व छेड़छाड़ आदि मामलों की सुनवाई सखी वन स्टॉप सेंटर के माध्यम से की जाती है। लॉकडाउन के दौरान कार्यालय में कुल 19 केस रजिस्टर हुए। कई मामलों की शिकायतें सोशल मीडिया व वीडियो कॉलिग के माध्यम से सुनकर निस्तारण किया गया।

-कविता बड़ोला, प्रशासक, सखी वन स्टॉप सेंटर

............

खाली समय के उपयोग के लिए मास्क निर्माण एक बेहतर तरीका है। वन स्टॉप सेंटर की महिलाओं ने इस संबंध में देर से जानकारी दी। अन्यथा मास्क के लिए कपड़ा व अन्य वर्कर उपलब्ध कराए जा सकते हैं।

-उदय प्रताप सिंह, डीपीओ, महिला व बाल विकास विभाग, ऊधमसिंह नगर

chat bot
आपका साथी