छह दिन के बच्चे की सर्जरी कर बचाई जान, किया रिकॉर्ड बनाने का दावा

रुद्रपुर के एक अस्पताल में छह साल के बच्चे की सफल सर्जरी की गर्इ है। डॉक्टर इस सर्जरी को विश्व रिकॉर्ड बता रहे हैं।

By raksha.panthariEdited By: Publish:Sun, 15 Oct 2017 03:13 PM (IST) Updated:Sun, 15 Oct 2017 08:28 PM (IST)
छह दिन के बच्चे की सर्जरी कर बचाई जान, किया रिकॉर्ड बनाने का दावा
छह दिन के बच्चे की सर्जरी कर बचाई जान, किया रिकॉर्ड बनाने का दावा

रुद्रपुर, [जेएनएन]: छह दिन के बच्चे मौसम की सर्जरी कर मेडिसिटी हॉस्पिटल के डॉक्टर ने उसे नया जीवन दे दिया है। पिता सहित परिवार के लोगों में बच्चे के सामान्य होने पर बेहद खुश हैं। मेडिसिटी के चिकित्सकों ने इसे चमत्कार बताया। साथ ही इसे विश्व में रिकॉर्ड बताते हुए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए भेजने की बात कही है। 

बहेडी(बरेली) निवासी महेंद्रपाल की पत्नी ने अस्पताल में बेटे को जन्म दिया। जिसको पीलिया की शिकायत हुई। जिसपर चिकित्सकों ने जवाब देते हुए उसे रेफर कर दिया। बेहोशी की हालत में नवजात को परिजन मेडिसिटी अस्पताल लेकर पहुंचे। 

नवजात के मस्तिष्क में खून का थक्का जमा हुआ था और छह दिन के बच्चे की सर्जरी का यह पहला मौका था। सर्जरी की तैयारी कर रहे डॉक्टर्स का भी विश्वास डगमगा रहा था। लेकिन अस्पताल के न्यूरो सर्जन डॉ. अजय बजाज और बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. दीपक छाबड़ा के अथक प्रयास के बाद बच्चे की सुरक्षित सर्जरी की गर्इ। जिसके चलते अब बच्चा  बिल्कुल ठीक है।

डॉ. बजाज और डॉ छाबड़ा ने इसे विश्व रिकॉर्ड बताते हुए कहा कि अब तक सबसे कम 3 माह के बच्चे की ही सर्जरी विश्व में होने की बात सामने आई है। जिससे छह दिन के बच्चे की सकुशल सर्जरी खुद में एक रिकॉर्ड बना सकता है। 

यह भी पढ़ें: दो लाख कार्मिकों और पेंशनर्स को दिवाली का तोहफा, बढ़ा डीए

यह भी पढ़ें: परिवहन समेत सात निगमों को भी मिलेगा सातवां वेतनमान

यह भी पढ़ें: इस मंदिर में मौजूद है दो सौ साल पहले दर्शनों को आए यात्रियों का लेखा-जोखा

chat bot
आपका साथी