राज्य के विकास में योगदान करें प्रवासी: योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रवासी उत्तराखंडियों का आह्वान किया कि वे अपने राज्य में लौटें और यहां के विकास में योगदान करें।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 04 Nov 2019 07:59 AM (IST) Updated:Mon, 04 Nov 2019 07:59 AM (IST)
राज्य के विकास में योगदान करें प्रवासी: योगी आदित्यनाथ
राज्य के विकास में योगदान करें प्रवासी: योगी आदित्यनाथ

नई टिहरी, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भाजपा सरकार होने से दोनों राज्यों के बीच लंबित कई मसले हल हो चुके हैं और कई हल होने के करीब पहुंच चुके हैं। उन्होंने प्रवासी उत्तराखंड़ियों का आह्वान किया कि वे अपने राज्य में लौटें और यहां के विकास में योगदान करें।

रविवार को टिहरी में राज्य स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तराखंड के कर्मचारियों को लंबित पेंशन की 2331 करोड़, सिंचाई से जुड़े 3.98 करोड़, वन निगम के 99 करोड़, खाद्य विभाग के 105 करोड़ के अलावा ऊर्जा के 174 करोड़ रुपये की धनराशि उत्तराखंड को देने पर सहमति प्रदान कर दी गई है। यह हमारी आपसी सहमति से हुआ है। उन्होंने बनारस के काशी विश्वनाथ मंदिर का उदाहरण देते हुए कहा कि हमें पहाड़ में मंदिरों की ब्रांडिंग करनी होगी। कहा कि काशी विश्वनाथ मंदिर को केंद्र में रखकर विस्तृत योजना बनाई गई है। मंदिर के पांच फिट के रास्ते को 50 फिट किया गया है। गंगा से मंदिर के लिए 200 फिट का रास्ता बनाया गया है। इसके लिए 300 घरों को आपसी सहमति से हटाया गया है। उन्होंने राज्य में हाइड्रोपावर के साथ ही सोलर विंड पावर की संभावनाओं पर ध्यान देने की बात भी कही। 

योगी ने कहा कि यह प्रदेश धरती का स्वर्ग है। उत्तराखंड के जो लोग देश विदेश में सफलता की कहानी रच रहे हैं, उन्हें प्रदेश के विकास में अपनी भूमिका सुनिश्चित करनी होगी। टिहरी से जुड़े संस्मरणों को साझा करते हुए कहा कि दसवीं तक की पढ़ाई उन्होंने टिहरी में ही की और आज 33 साल बाद वह यहां आए हैं। योगी ने कहा कि पुरानी टिहरी को उन्होंने देखा था, लेकिन नई टिहरी में वह विकास के नए आयाम देख रहे हैं। उत्तराखंड सरकार की पीठ थपथपाते हुए उन्होंने कहा कि यहां हाइड्रो प्रोजेक्ट, सोलर प्रोजेक्ट, हर्बल उद्योग और बागवानी की अपार संभावनाएं हैं। उत्तराखंड सरकार बेहतर कार्य कर रही है।

यह भी पढ़ें: जनरल बिपिन रावत बोले, पाकिस्तान की हर हरकत का दिया जा रहा माकूल जवाब

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य में औद्योगिक वातावरण को बेहतर किया गया है। उन्होंने उद्यमियों का आह्वान किया कि प्रदेश में निवेश के लिए अनुकूल माहौल है। वे आगे आएं। इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, त्रिवेंद्र सिंह रावत और जनरल बिपिन रावत ने 30 शहीदों के स्वजनों को सम्मानित किया। कार्यक्रम में पूर्व डीजीएमओ अनिल भट्ट, एनटीआरओ के पूर्व चीफ आलोक जोशी, जनरल जेएस नेगी,एयर मार्शल महेंद्र सिंह बुटोला, कृषि मंत्री सुबोध उनियाल, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री धन सिंह रावत, विधायक धन सिंह नेगी, विनोद कंडारी, डीएम डा. वी षणमुगम, एसएसपी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत, सीडीओ आशीष भटगाईं भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी बोले, मुस्लिम समाज भी चाहता है अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर

chat bot
आपका साथी