अधूरा पुल, हांफ रही जिंदगी

संवाद सूत्र घनसाली: सूबे में पुलों का निर्माण कभी समय से पूरा नहीं हो पाता। विकास खंड भिलंगना में से

By Edited By: Publish:Sun, 02 Nov 2014 03:16 AM (IST) Updated:Sat, 01 Nov 2014 05:44 PM (IST)
अधूरा पुल, हांफ रही जिंदगी

संवाद सूत्र घनसाली: सूबे में पुलों का निर्माण कभी समय से पूरा नहीं हो पाता। विकास खंड भिलंगना में सेमली गार्डर पुल भी सरकारी सुस्ती की एक नमूना बन चुका है। पुल निर्माण की समय सीमा जुलाई 2014 में पूरी हो चुकी है पर आज तक इस पुल का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाया है। इससे ग्रामीणों को तीन किलोमीटर लंबी दूरी तय कर दूसरी ओर जाना पड़ रहा है।

विकास खंड भिलंगना मे वर्ष 2007-08 मे सेमली कस्बे के ग्रामीणों तहसील, ब्लॉक मुख्यालय, पुलिस थाना, सहित आधा दर्जन से अधिक कार्यालयों को जाने के लिये भिलंगना नदी पर स्टील गार्डर पुल को स्वीकृति दी गई थी। इस पर शासन ने 10 हजार रूपये की टोकन मनी भी जारी कर दी। इन सबके बीच पहले तो पुल निर्माण स्थान चयन को लेकर चार साल तक लोगों के आपसी विवाद ही नहीं निपट पाए। किसी तरह विवाद समाप्त हुआ तो सरकारी सुस्ती ने पुल के निर्माण में और देर कर दी। लोक निर्माण विभाग ने वर्ष 2013-14 मे पुल का निमार्ण कार्य शुरू कर दिया गया था। इसे एक करोड़ तीन लाख की लागत से जुलाई माह तक अनुबंध के अनुसार पूरा होना था, लेकिन अभी तक कार्य पूरा होना तो रहा दूर पुल के दोनो तरफ की रेलिंग भी पूरा नहीं बन पाई है। इस कारण सेमली कस्बे के ग्रामीणों सहित अन्य लोगों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में सेमली कस्बे वासियों सहित तहसील, ब्लाक मुख्यालय के लोगों को तीन किमी की अतरिक्त दूरी पैदल तय करनी पड़ रही है। लोगों ने विभाग से शीघ्र ही पुल का निर्माण कार्य पूरा करने की मांग की है।

अनुबंध के अनुसार पुल का निर्माण कार्य जुलाई माह मे पूरा किया जाना था लेकिन पुल के डिजाईनिंग में दिक्कत होने के कारण उक्त कार्य समय पर पूरा नहीं किया जा सका। शीघ्र की पुल के पा‌र्ट्स आने पर कार्य पूरा किया जायेगा ।

एमएम काला, अधिशासी अभियंता लोनिवि

chat bot
आपका साथी