भारी बारिश से खेत तबाह, पैदल मार्ग क्षतिग्रस्त

संवाद सहयोगी, नई टिहरी : जिले के कई स्थानों पर अतिवृष्टि से खेतों में भारी मलबा आने के कारण कई हेक्ट

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 May 2017 01:00 AM (IST) Updated:Sun, 28 May 2017 01:00 AM (IST)
भारी बारिश से खेत तबाह, पैदल मार्ग क्षतिग्रस्त
भारी बारिश से खेत तबाह, पैदल मार्ग क्षतिग्रस्त

संवाद सहयोगी, नई टिहरी : जिले के कई स्थानों पर अतिवृष्टि से खेतों में भारी मलबा आने के कारण कई हेक्टेयर कृषि भूमि को नुकसान पहुंचा है। इसके अलावा कुछ जगहों पर पैदल रास्ते क्षतिग्रस्त हो गए तथा पेड़ टूटकर गिर गए हैं जिस कारण ग्रामीण दहशत में हैं। हालांकि अभी तक किसी तरह की जनहानि के नुकसान का समाचार नहीं है लेकिन अतिवृष्टि व बारिश के कारण ग्रामीण क्षेत्र में जनजीवन प्रभावित हो गया है। अतिवृष्टि से आपदा प्रभावित ग्रामीण सहमे हुए हैं।

शुक्रवार शाम पांच बजे के बाद एकाएक अतिवृष्टि के साथ तेज बारिश शुरू हो गई जिसके चलते जाखणीधार प्रखंड के मंदार कस्तल के मध्य गदेरे में भारी मलबा आ गया। इससे कई हेक्टेयर भूमि को नुकसान हुआ है। देवप्रयाग के हिसरियालखाल के समीप क्वीली गांव में अतिवृष्टि से खेतों को भारी नुकसान पहुंचा है। गांव के राजेश्वर बडोनी ने बताया कि अतिवृष्टि से बादल फटने जैसी आवाज आई है। कई जगहों पर चीड़ व जामुन के पेड़ भी टूट गए हैं। कुछ जगहों पर लोगों के घरों के पास तक भी मलबा आ गया जिस कारण ग्रामीणों में दहशत है। पौखाल क्षेत्र में बारिश के कारण पैदल रास्ते क्षतिग्रस्त हो गए हैं जिस कारण ग्रामीणों की समस्याएं बढ़ गई है। तेज बारिश होने के साथ ही जिला मुख्यालय सहित घनसाली, प्रतापनगर आदि जगहों पर बिजली भी गुल हो गई है। प्रधान पौखाल शीशपाल ¨सह गुसार्इं का कहना है कि बारिश से क्षेत्र के कई पैदल मार्ग क्षतिग्रस्त हो गए हैं। घनसाली-टिहरी मोटर मार्ग के पटागली के पास मलबा आने के कारण मोटरमार्ग करीब करीब आधा घंटा बाधित रहा। मंदार निवासी दर्शन ¨सह रमोला, बचन ¨सह का कहना है कि बादल फटने के कारण आए मलबे से कस्तल व मंदार गांव में कई हेक्टेयर खेतों का नुकसान पहुंचा है। यहां पर पूर्व में भी भारी नुकसान हुआ है। भय के कारण ग्रामीण घरों में जाने से भी डर रहे हैं।

वहीं कीर्तिनगर के भंडाली, डडवा, लछमोली आदि क्षेत्रों में तेज बारिश एवं ओले गिरने के कारण तल्याकोट गदेरे में अत्यधिक पानी आ गया। इससे उत्तम ¨सह राणा, राजेश राणा, उम्मेद राणा ग्राम तल्याकोट, उर्मिला देवी, राजवीर ¨सह, मानवेंद्र ¨सह के घरों में पानी घुस गया है जान माल का अभी तक कोई नुकसान की सूचना नहीं है। लछमोली से व जामनीखाल वाली सड़क एवं जखेड़ से खोला जाने वाली सड़क भी मलबा आने के कारण अवरुद्ध हो गई है। हरियाली ढाबा मलेथा कीर्तिनगर के पास राष्ट्रीय राजमार्ग मलबा आने के कारण आंशिक रूप से बंद हो गया है। देर शाम तक बारिश जारी थी। जिलाधिकारी सोनिका ने कहा कि बादल फटने जैसे कोई घटना नहीं हुई है। तेज बारिश होने के कारण कुछ जगहों पर मलबा खेतों में आया है।

chat bot
आपका साथी