मां एप से होगी गर्भवती महिलाओं की निगरानी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में सीएमओ ने अधिक जोखिम वाली गर्भवती महिल

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Jan 2019 05:44 PM (IST) Updated:Wed, 30 Jan 2019 05:44 PM (IST)
मां एप से होगी गर्भवती महिलाओं की निगरानी
मां एप से होगी गर्भवती महिलाओं की निगरानी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में सीएमओ ने अधिक जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं की मां एप के माध्यम से निरंतर निगरानी करने के निर्देश दिए, ताकि जच्चा-बच्चा की उचित देखभाल हो सके। साथ ही, विभाग की विभिन्न योजनाओं में शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के निर्देश भी दिए।

जिला चिकित्सालय सभागार में आयोजित बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी एसके झा ने संस्थागत प्रसव, हाई रिस्क प्रिगनेंसी निगरानी, बीसीजी टीकाकरण एवं पूर्ण प्रतिरक्षण पर विशेष ध्यान देने के निर्देश संबंधित चिकित्सा अधिकारियों को दिए। इन कार्यों में वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने जनपद में समस्त गर्भवती महिलाओं की संस्थागत व सुरक्षित प्रसव में कोताही बरते जाने पर कड़ी हिदायत दी। कहा कि अधिक खतरे वाली महिलाओं के सुरक्षित प्रसव कराने के उद्देश्य से जनपद स्तर संचालित मां योजना के तहत एएनएम निरंतर निगरानी करें व संबंधित सूचनाओं को निरंतर अपडेट करें। मातृ-शिशु मृत्यु के मामलों में आशा, आशा फेसिलेटर, आशा ब्लाक समन्वयक, एएनएम को तत्काल सूचना ब्लाक स्तर पर सूचना देने को कहा। सीएमओ ने आरसीएच (रिप्रोडक्टिव चाइल्ड हेल्थ) पोर्टल पर अपडेशन की प्रगति की समीक्षा भी की।

इसके अतिरिक्त आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना की समीक्षा में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को लक्ष्य के सापेक्ष सभी लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनवाने एवं पात्रों को जनपद के अनुबंधित चिकित्सालयों में योजना का लाभ देने के लिए निर्देशित किया। बैठक में प्रभारी चिकित्सा अधिकारी ऊखीमठ डॉ. सचिन चौबे, जखोली डॉ. आशुतोष, डॉ. विशाल वर्मा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक हिमांशु नौडियाल, जिला डेटा प्रबंधक अशोक नौटियाल, डॉ. अनिल नौटियाल, रजनी रावत, अशोक गोस्वामी समेत कई कर्मचारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी