शहर व गांवों तक फैली जंगल की आग

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: जनपद में जंगलों की आग अब घरों व शहरों तक फैल रही है। इससे मनुष्य के साथ ह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Apr 2021 05:17 PM (IST) Updated:Thu, 01 Apr 2021 05:17 PM (IST)
शहर व गांवों तक फैली जंगल की आग
शहर व गांवों तक फैली जंगल की आग

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: जनपद में जंगलों की आग अब घरों व शहरों तक फैल रही है। इससे मनुष्य के साथ ही पालतू पशुओं को भी खतरा पैदा हो गया है। बदरीनाथ हाईवे पर रुद्रप्रयाग व श्रीनगर के बीच कई स्थानों पर जंगलों में आग के कारण पत्थर गिर रहे हैं। इससे अब तक दो व्यक्ति घायल हो चुके हैं, जबकि एक दर्जन वाहन भी पत्थर गिरने से क्षतिग्रस्त हुए हैं। कई हेक्टेयर जंगल अब तक जलकर राख हो चुके हैं। एक साथ कई स्थानों पर लग रही आग को बुझाने में वन विभाग असहाय नजर आ रहा है।

जनपद के जखोली, अगस्त्यमुनि, रुद्रप्रयाग, बच्छणस्यू समेत कई शहरों व गांवों में जंगलों की आग अब खतरनाक होती जा रही है। दूरस्थ जंगलों में आग बुझाने में वन विभाग के पसीने छूट रहे हैं। रुद्रप्रयाग व श्रीनगर के बीच बदरीनाथ हाईवे के ठीक ऊपर भी जंगलों में आग लगी है, जिससे हाईवे पर बड़े-बड़े पत्थर गिर रहे हैं। रुद्रप्रयाग बाईपास के पास, नरकोट व खांकरा के बीच कई स्थानों पर हाईवे पर पत्थर गिर रहे हैं। जवाड़ी बाईपास पर एक स्कूटी सवार पत्थरों की चपेट में आकर चोटिल हो गया और उसे जिला चिकित्सालय में भर्ती कराना पड़ा। एक व्यक्ति रुद्रप्रयाग शहर के गुलाबराय का सुनील जुगरान है, जबकि उसके साथ पीछे से मनोहर बैठा हुआ था। मनोहर के सिर पर गंभीर चोट लगी है। बदरीनाथ हाईवे पर अब तक एक दर्जन वाहन हाईवे के ठीक ऊपर जंगल में लगी आग के कारण गिर रहे पत्थरों से क्षतिग्रस्त हो चुके हैं, जबकि खतरा लगातार बना हुआ है।

वहीं रुद्रप्रयाग शहर के रैंतोली, जवाड़ी, बर्सू, जयमंडी गांवों के पास आग पहुंच गई है। रात्रि को बच्छणस्यूं के नवासू गांव में भी आग पहुंच गई। ग्रामीणों ने संयुक्त प्रयास से आग बुझाई गई। जखोली, अगस्त्यमुनि, ऊखीमठ विकास खंड में भी जंगलों में आग लगी है। वन विभाग के कंट्रोल रूम के प्रभारी बीके चौकीयाल के अनुसार अब तक जिले में कुल 81 जंगलों में आग लगने की घटनाएं हो चुकी हैं, जबकि 96.15 हेक्टेयर वन भूमि आग से जल चुकी है।

chat bot
आपका साथी