Chardham Yatra: केदारनाथ यात्रा की तैयारियों पर खर्च होंगे 18 करोड़, बर्फबारी से मूलभूत सुविधाएं हैं ध्वस्त

मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने और केदारनाथ यात्रा की तैयारी के लिए इस बार प्रशासन ने 18 करोड़ रुपये के प्रस्ताव शासन को भेजे हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Mon, 24 Feb 2020 01:40 PM (IST) Updated:Mon, 24 Feb 2020 08:42 PM (IST)
Chardham Yatra: केदारनाथ यात्रा की तैयारियों पर खर्च होंगे 18 करोड़, बर्फबारी से मूलभूत सुविधाएं हैं ध्वस्त
Chardham Yatra: केदारनाथ यात्रा की तैयारियों पर खर्च होंगे 18 करोड़, बर्फबारी से मूलभूत सुविधाएं हैं ध्वस्त

रुद्रप्रयाग, जेएनएन। केदारनाथ यात्रा की तैयारियों के साथ ही धाम में मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने के लिए इस बार प्रशासन ने 18 करोड़ रुपये के प्रस्ताव शासन को भेजे हैं। यह धनराशि यात्रा तैयारियों में खर्च की जाएगी। बता दें कि केदारनाथ में भारी बर्फबारी से मूलभूत सुविधाएं पूरी तरह से ध्वस्त हो जाती हैं। 

केदारनाथ में यात्रा तैयारियों को अंजाम देने में अधिकारियों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। यात्रा से जुड़े मुख्य रूप से ऊर्जा निगम, जल संस्थान, लोक निर्माण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पुलिस, प्रशासन, खाद्य आपूर्ति विभाग, जिला आपदा प्रबंधन, दूरसंचार निगम समेत 20 विभागों से अधिक को यात्रा में अहम भूमिका निभानी पड़ती हैं। केदारनाथ में शीतकाल में भारी बर्फबारी होने से वहां मूलभूत सुविधाएं पूरी तरह से ध्वस्त हो जाती हैं, ऐसे में उन्हें दोबारा यात्रा से शुरू होने से पूर्व मूलभूत सुविधाएं जुटाना काफी मुश्किल होता है। 

गत वर्ष गौरीकुंड से केदारनाथ तक बर्फ हटाने में एक करोड़ 72 लाख रुपये खर्च हुए थे। धनराशि अधिक खर्च होने पर इस बार डीएम ने बर्फ हटाने के लिए टेंडर जारी करने की योजना बनाई है। इसमें 80 लाख तक खर्च होने का अनुमान है। वहीं, ऊर्जा निगम को भी शीतकाल में भारी नुकसान पहुंचता है, इस बार पैदल मार्ग पर 32 विद्युत पोल क्षतिग्रस्त हुए हैं, इन सभी को दोबारा लगाया जाना है। यात्रियों के लिए टेंट लगाने, पेयजल लाइन ठीक करने में भी काफी धनराशि खर्च हो जाती है। सभी विभागों द्वारा कुल 18 करोड़ के प्रस्ताव बनाए हैं। जिन्हें प्रशासन ने शासन को भेज दिया है। 

यह भी पढ़ें: Kedarnath Yatra: नौ फीट बर्फ में 16 किमी पैदल चल केदारनाथ पहुंचे डीएम, नुकसान का लिया जायजा

डीएम मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि यात्रा तैयारियों को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक ली गई थी, जिसमें सभी विभागों ने अपने प्रस्ताव भेजे हैं।  डीएम ने बताया कि इस धनराशि से शीतकाल में बर्फ के दौरान जो भी नुकसान विभिन्न योजनाओं, पैदल मार्ग, पेयजल, विद्युत को पहुंचा है उसे ठीक किया जाएगा। प्रत्येक वर्ष यह प्रस्ताव यात्रा शुरू होने से पूर्व भेजा जाता है। कहा कि यात्रा तैयारियां शुरू कर दी गई हैं, जो अप्रैल प्रथम सप्ताह में पूरी करने का लक्ष्य रखा गया है। 

यह भी पढ़ें: Chardham Yatra: चारधाम यात्रा में पहले से सस्ता होगा ऑनलाइन ग्रीन कार्ड

chat bot
आपका साथी