Move to Jagran APP

Chardham Yatra: चारधाम यात्रा में पहले से सस्ता होगा ऑनलाइन ग्रीन कार्ड

चारधाम यात्रा में जाने वाले यात्री वाहन स्वामियों को इस बार खासी राहत मिलने जा रही है। इस बार उन्हें ग्रीन कार्ड बनाने के लिए शुल्क कम देना होगा।

By Edited By: Published: Sat, 15 Feb 2020 08:26 PM (IST)Updated: Sun, 16 Feb 2020 12:08 PM (IST)
Chardham Yatra: चारधाम यात्रा में पहले से सस्ता होगा ऑनलाइन ग्रीन कार्ड
Chardham Yatra: चारधाम यात्रा में पहले से सस्ता होगा ऑनलाइन ग्रीन कार्ड

देहरादून, राज्य ब्यूरो। चारधाम यात्रा में जाने वाले यात्री वाहन स्वामियों को इस बार खासी राहत मिलने जा रही है। इस बार न केवल उन्हें ग्रीन कार्ड बनाने के लिए आरटीओ का चक्कर काटने से मुक्ति मिलेगी बल्कि शुल्क भी कम देना होगा। ऐसा संभव होगा ऑनलाइन ग्रीन कार्ड की व्यवस्था से। ऑनलाइन ग्रीन कार्ड का शुल्क इस बार दो के स्थान पर तीन श्रेणियों में लिया जाएगा। दस सीटर तक के छोटे वाहनों से यह शुल्क 200 रुपये प्रस्तावित है। मध्यम वाहनों के लिए 400 और बड़े वाहनों से 600 रुपये शुल्क लिया जाएगा। पहले शुल्क दो श्रेणियों में लिया जाता था। पहले छोटे वाहनों से 400 और बड़े वाहनों से 600 रुपये लिए जाते थे। इसके लिए विभाग नियमावली में संशोधन करने की तैयारी कर रहा है।

loksabha election banner

परिवहन विभाग इस यात्रा सीजन से ग्रीन कार्ड की व्यवस्था में बदलाव करने की तैयारी कर रहा है। दरअसल, यह ग्रीन कार्ड व्यवसायिक वाहनों को उनकी फिटनेस और सभी कागजात जांचने के बाद जारी किए जाते थे। इस बार 10 सीटर तक के वाहन स्वामी यदि अपने सभी प्रपत्र ऑनलाइन जमा कर देगा तो वह सीधे ऑनलाइन ही इसे प्राप्त कर सकता है। हालांकि, विभाग जरूरत पडऩे पर वाहन समेत मालिक को विभाग बुला सकता है। 

ग्रीन कार्ड तभी तक वैद्य माने जाएंगे जब तक सारे दस्तावेज पूरे होंगे। किसी दस्तावेज की अवधि समाप्त होने पर ग्रीन कार्ड निलंबित हो जाएगा। यह दस्तावेज नए सिरे से जमा करने पर ग्रीन कार्ड दोबारा बन जाएगा इसके लिए कोई अलग शुल्क नहीं देना होगा। 

इसके अलावा नियमावली में प्रक्रिया को बदलने का अधिकार भी परिवहन आयुक्त को सौंपने की तैयारी है। इसे भी संशोधित प्रस्ताव में शामिल किया जाएगा।

शनिवार को नियमावली में संशोधन के संबंध में उप परिवहन आयुक्त एसके सिंह की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में उप परिवहन आयुक्त सुधांशु गर्ग और हरिद्वार व ऋषिकेश के एआरटीओ भी मौजूद थे। 

यह भी पढ़ें:  चारधाम यात्रा से इस बार व्यवसायियों को है बड़ी उम्मीद Dehradun News

ऑनलाइन ट्रिप कार्ड की भी योजना

परिवहन मुख्यालय इस बार ऑनलाइन ग्रीन कार्ड के साथ ही ऑनलाइन ट्रिप कार्ड बनाने की भी तैयारी कर रहा है। इसके लिए वाहन चालक को ग्रीन कार्ड नंबर डालने के साथ ही सभी यात्रियों का विवरण भी भरेगा। इससे उसे ट्रिप कार्ड जारी हो जाएगा। हर ट्रिप पर उसे यात्रियों के संबंध में पूरी जानकारी डालनी होगी। इससे विभाग के पास यात्रियों की सूचना के साथ ही पूरी ट्रिप का डाटा भी उपलब्ध रहेगा। 

यह भी पढ़ें: Chardham Yatra: चुनौती बढ़ा रहे हैं चारधाम यात्रा मार्ग के सक्रिय भूस्खलन जोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.