शराब की दुकानें शिफ्ट कराने में छूट रहा पसीना

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : जिले में शराब की दुकानों को न्यायालय के आदेश पर हाईवे से हटाकर दूसरे स्थ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Mar 2017 07:15 PM (IST) Updated:Fri, 24 Mar 2017 07:15 PM (IST)
शराब की दुकानें शिफ्ट कराने में छूट रहा पसीना
शराब की दुकानें शिफ्ट कराने में छूट रहा पसीना

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : जिले में शराब की दुकानों को न्यायालय के आदेश पर हाईवे से हटाकर दूसरे स्थानों पर स्थानांतरित कराने में आबकारी विभाग का पसीना छूट रहा है। जहां भी स्थान चिह्नित किया जा रहा है, वहीं विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। वहीं आबकारी विभाग को हर हाल में एक अप्रैल को दुकानों को हटाना है, इसके लिए वह हाथ पांव मार रहा है।

जिले में वर्तमान में नौ अंग्रेजी शराब की दुकानें संचालित हो रही है। इसमें रुद्रप्रयाग, खांकरा, तिलवाड़ा, विजयनगर, मयाली, ऊखीमठ, बसुकेदार, नगरासू, सतेराखाल शामिल हैं। हाईकोर्ट नैनीताल ने यात्रा मार्ग से जुडे़ हाईवे पर शराब की दुकानों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के निर्देश प्रदेश सरकार को दिए हैं। इन दुकानों को राष्ट्रीय व राज्य मार्ग से पांच सौ मीटर की दूरी पर खोलने के आदेश के बाद आबकारी विभाग की नींद उड़ी हुई है। जिले की सभी नौ दुकानों को दूसरे स्थानों पर शिफ्ट होना है, लेकिन जिन स्थानों पर इनको शिफ्ट करने की योजना बनाई जा रही है, वहां जनता भारी विरोध कर रही है। रुद्रप्रयाग के साथ ही खांकरा व मयाली में लगातार विरोध के स्वर मुखर हो रहे हैं। वित्तीय वर्ष समाप्त होने में एक सप्ताह का समय शेष बचा है, लेकिन अभी तक दुकानों के लिए स्थानों का चयन नहीं हो सका है।

वहीं आबकारी विभाग ने इस बार लक्ष्य के सापेक्ष अधिक राजस्व वसूला है। पिछले वर्ष तक यह 22 करोड़ पर अटक जाता था, पर इस बार 27 करोड़ के पार पहुंच चुका है। ऐसे में यदि जिले में शराब की दुकानों पर पूर्ण प्रतिबंध लगता है, तो सरकार को करोड़ों का नुकसान झेलना पड़ सकता है।

--------------

जिले में शराब की दुकानों को स्थानांतरित करने के लिए विभाग की ओर पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। अब आगे शासन के निर्देशों के अनुसार ही कार्रवाई की जाएगी।

ओंकार ¨सह , जिला आबकारी अधिकारी, आबकारी विभाग रुद्रप्रयाग

chat bot
आपका साथी