मौसम भविष्यवाणी निकली सटीक, चोटियां बर्फ से लकदक

जागरण संवाददाता,संवाददाता, पिथौरागढ़: मौसम विभाग की भविष्यवाणी सटीक रही। जिले भर में बारिश

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jan 2019 10:32 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jan 2019 10:32 PM (IST)
मौसम भविष्यवाणी निकली सटीक, चोटियां बर्फ से लकदक
मौसम भविष्यवाणी निकली सटीक, चोटियां बर्फ से लकदक

जागरण संवाददाता,संवाददाता, पिथौरागढ़: मौसम विभाग की भविष्यवाणी सटीक रही। जिले भर में बारिश और हिमपात हुआ। उच्च हिमालय सहित मध्य हिमालय के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात हुआ। पिथौरागढ़ के चंडाक, सौड़लेख, ध्वज, थलकेदार, डीडीहाट, सानदेव सहित विभिन्न स्थानों पर बर्फबारी हुई। मुनस्यारी में आधा फीट हिमपात हो चुका है। थल-मुनस्यारी मार्ग यातायात के लिए बंद हो चुका है। पर्यटकों को वाया मदकोट -जौलजीवी होते हुए वापस लौटना पड़ा। धारचूला में मांगती से लेकर चीन सीमा लिपूलेख का पूरा क्षेत्र बर्फ से ढक चुका है।

पूरे जिले भर में वर्षा हुई है। शीतकालीन पहली वर्षा होने से काश्तकारों के चेहरे खिल चुके हैं। बारिश को रबी की फसल और ग्रीष्मकालीन फलों के लिए बेहद उपयोगी बताया जा रहा है। हिमपात और वर्षा से पूरा जिला कड़ाके की ठंड की चपेट में है। जिससे आम जनजीवन प्रभावित हो चुका है। सड़कों पर यातायात प्रभावित है तो बाजारों में सुनसानी छाई है। भारी हिमपात से तीनों उच्च हिमालयी घाटियों जोहार, दारमा और व्यास का सम्पर्क कट चुका है। अभी भी मौसम का मिजाज खराब है । रु क -रु क कर वर्षा और बर्फबारी हो रही है। मध्य हिमालय की सभी चोटियां बर्फ से लकदक हो चुकी हैं। धारचूला, डीडीहाट और पिथौरागढ़ में जमकर बरसे मेघ

सीमांत जिले में सोमवार की रात्रि साढे नौ बजे के आसपास से बूंदाबांदी होने लगी । रात्रि को वारिश का स्तर बढ़ता गया। इस दौरान औसत ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हुई तो अन्य स्थानों पर बारिश होती रही । पिथौरागढ़ , धारचूला और डीडीहाट तहसील क्षेत्रों में अच्छी वर्षा हुई । मंगलवार की सुबह से भी वर्षा जारी है।

सोमवार की रात को हुई वर्षा का औसत

पिथौरागढ़ ----- 19.2एमएम

गंगोलीहाट ----- 9.2 एमएम

बेरीनाग -------10.3 एमएम

डीडीहाट ------ 23 एमएम

धारचूला ------ 38.2 एमएम

मुनस्यारी ----- 12 एमएम

कहां कितनी बर्फ गिरी मुनस्यारी ----- छह इंच

कालामुनि ---- डेढ़ फीट

बिटलीधार ---- डेढ़ फीट

खलिया टॉप -- दो फीट से अधिक

नारायण आश्रम - एक फीट

chat bot
आपका साथी