तीनों मासूमों की काली नदी किनारे श्मशान में हुई अंत्येष्टि

संवाद सूत्र, धारचूला/ कालिका: मल्ला खुम्ती गांव में बक्से में दम घुटने से मृत तीन मासूम भाई बहनो

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 May 2018 10:41 PM (IST) Updated:Mon, 21 May 2018 10:41 PM (IST)
तीनों मासूमों की काली नदी किनारे श्मशान में हुई अंत्येष्टि
तीनों मासूमों की काली नदी किनारे श्मशान में हुई अंत्येष्टि

संवाद सूत्र, धारचूला/ कालिका: मल्ला खुम्ती गांव में बक्से में दम घुटने से मृत तीन मासूम भाई बहनों की कालिका के पास काली नदी किनारे श्मशान घाट में अंतिम संस्कार किया गया। परंपरा के अनुसार बच्चों को दफनाया गया। इस मौके पर मौजूद सभी लोगों की आंखे नम हो गई। क्षेत्र में रहने वाले सभी लोग रोने लगे। क्षेत्र के एक परिवार में हुई इस घटना को लेकर पूरे गांव में शोक रहा। गांव के सभी घरों में आज शोक में भोजन नहीं बना।

मल्ला लुम्ती गांव में बक्से में फंस कर निशा , सपना और कार्तिक पुत्र सुंदर सिंह की दम घुटने से मौत हो गई थी ।तीनों बच्चों के शवों का रविवार की रात को धारचूला के सीएचसी में पोस्टमार्टम किया गया। पिथौरागढ़ से पहुंचे वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. एसएस कुंवर ने रात्रि दस बजे से मध्य रात्रि के बाद शवों का पोस्टमार्टम किया। प्रशासन ने गांव में जाकर ही पोस्टमार्टम के आदेश दिए थे। परंतु रात्रि को गांव तक पहुंचना संभव नहीं होने से धारचूला में पोस्टमार्टम किया गया। सोमवार को ग्रामीणों को शव सौंपे। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में तीनों के दम घुटने से मौत की पुष्टि हुई है। सोमवार को तीनों बच्चों का अंतिम संस्कार करते ही एक परिवार भावी पीढ़ी विहीन हो गया है। शोक में क्षेत्र का विद्यालय मे शोक सभा का आयोजन किया गया।

मृतक बच्चों के माता, पिता , दादा , दादी के हाल खराब हैं। पूरा गांव उन्हें सांत्वना देने में लगा है। दादा, दादी जहां अपनी लापरवाही को कोसते दहाड़ मार रहे हैं तो माता और पिता कलेजे के टुकड़ों के दुनिया से चले जाने से बदहवास वाली स्थिति में हैं। गरीब परिवार पहले से ही आर्थिक संकट से लेकर तमाम तरह की असुविधाओं से त्रस्त था। ऊपर से इतनी बड़ी विपत्ति्त का पहाड़ टूटने से पूरी तरह टूट चुका है। घर, आंगन में उछल कूद मचाने वाले और परिवार के चिरागों के इस तरह चले जाने से परिवार की हालत खराब है। दादा, दादी, माता और पिता वाले इस परिवार की तीसरी पीढ़ी समाप्त हो गई है। इस हृदय विदारक घटना को लेकर पूरा क्षेत्र आंसू बहा रहा है।

chat bot
आपका साथी