गुलदार का मूवमेंट जांचने को वन विभाग ने लगाए पांच सीसीटीवी

पिथौरागढ़ के चंडाक क्षेत्र में सक्रिय गुलदार की मूवमेंट पर नजर रखने के लिए वन विभाग ने सीसीटीवी लगाए है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Sep 2020 05:00 AM (IST) Updated:Wed, 30 Sep 2020 05:00 AM (IST)
गुलदार का मूवमेंट जांचने को वन विभाग ने लगाए पांच सीसीटीवी
गुलदार का मूवमेंट जांचने को वन विभाग ने लगाए पांच सीसीटीवी

पिथौरागढ़, जेएनएन : चंडाक क्षेत्र में सक्रिय गुलदार की मूवमेंट पर नजर रखने के लिए वन विभाग ने पांच सीसीटीवी कैमरे लगा दिए हैं। मंगलवार की पूरी रात गुलदार ने कोई हरकत नहीं की। मेरठ और नैनीताल से आए शिकारियों ने मोर्चा संभाल लिया है।

सुकौली और छाना पांडेय क्षेत्र में दो लोगों को शिकार बनाने और धारापानी में एक ग्रामीण को हमला कर बुरी तरह घायल कर देने के बाद वाइल्ड लाइफ ने दो गुलदारों को आदमखोर घोषित कर दिया है। गुलदार को पकड़ने या मार गिराने के लिए दो शिकारी तैनात कर दिए गए हैं। दोनों शिकारियों ने बीती रात चंडाक क्षेत्र में गश्त की, लेकिन गुलदार कहीं नजर नही आया। वन विभाग द्वारा लगाए गए पांच सीसीटीवी कैमरों की रिकॉर्डिग मंगलवार को खंगाली गई, इनमें भी गुलदार की कोई मूवमेंट नहीं दिखी।

वन क्षेत्राधिकारी दिनेश चंद्र जोशी ने बताया कि क्षेत्र भ्रमण के बाद शिकारियों ने छाना पांडेय गांव के नजदीक मचान बनाने के लिए स्थल चयनित कर लिया है। एक शिकारी मचान पर तैनात रहेंगे, जबकि दूसरे शिकारी वन विभाग की टीम के साथ गश्त करेंगे। गुलदार के हमले के बाद से चंडाक क्षेत्र में दहशत का माहौल है। सांझ ढलते ही लोग घरों में लौट जा रहे हैं। ========== ऐंचाली में हमला कर गाय को किया घायल पिथौरागढ़: चंडाक क्षेत्र के ठीक विपरीत क्षेत्र में स्थित ऐंचोली में गुलदार ने तड़के हमला कर एक गाय को घायल कर दिया। परिवार के सदस्यों के शोर मचाने पर गुलदार गाय को छोड़कर भाग खड़ा हुआ। ऐंचोली के एक ग्रामीण सुबह लगभग सात बजे अपने जानवरों को गोठ से निकालकर आंगन में बांध रहे थे। इसी दौरान गुलदार ने खूंटे से बंधी एक गाय पर हमला कर दिया। हमले में गाय मामूली रू प से घायल हो गई। ऐंचोलीवासियों ने भी क्षेत्र में पिंजड़ा लगाए जाने की मांग की है। ===== स्थानीय शिकारियों को भी किया जाए तैनात पिथौरागढ़: दो लोगों के मारे जाने के चार दिन बाद भी गुलदार को मारने में विफल वन विभाग की कार्यप्रणाली पर उक्रांद ने सवाल खड़े किए हैं। उक्रांद अनुसूचित जाति मोर्चा के केंद्रीय महासचिव चंद्र प्रकाश कोहली ने कहा है कि बाहर से शिकारी बुलाने की बजाय वन विभाग को स्थानीय शिकारियों को इसके लिए तैनात करना चाहिए। उन्होंने गुलदार के हमले में मारी गई बालिका के परिजनों को भी अविलंब पूरा मुआवजा दिए जाने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी