एक साल से पेंशन नहीं मिलने से बढ़ीं दिव्यांग महिला की दिक्कतें, एसडीएम के इस कदम से हो हो गईं भावुक

कीर्तिनगर में प्रशासन जरूरतमंदों के लिए मसीहा बन रहा है। एसडीएम की पहल पर अधिकारियों ने सिल्काखाल क्षेत्र के नौड़ा धौलियाणा गांव की दिव्यांग महिला के घर पर राशन पहुंचा।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Thu, 30 Apr 2020 02:09 PM (IST) Updated:Thu, 30 Apr 2020 02:09 PM (IST)
एक साल से पेंशन नहीं मिलने से बढ़ीं दिव्यांग महिला की दिक्कतें, एसडीएम के इस कदम से हो हो गईं भावुक
एक साल से पेंशन नहीं मिलने से बढ़ीं दिव्यांग महिला की दिक्कतें, एसडीएम के इस कदम से हो हो गईं भावुक

श्रीनगर गढ़वाल(पौड़ी गढ़वाल), जेएनएन। पौड़ी गढ़वाल जिले के कीर्तिनगर में प्रशासन जरूरतमंदों के लिए मसीहा बन रहा है। एसडीएम की पहल पर अधिकारियों ने सिल्काखाल क्षेत्र के नौड़ा धौलियाणा गांव की दिव्यांग महिला के घर पर राशन पहुंचा। इस दौरान महिला और उनके पिता भावुक हो उठे। बता दें कि दिव्यांग महिला को एक साल से पेंशन भी नहीं मिल रही है। 

दरअसल, घास काटते समय लगभग सात साल पहले पहाड़ी से गिरने के कारण महिला की रीढ़ की हड्डी टूट गई थी। तब से वह अपने मायके धौलियाणा में पिता के घर रह रही है, जहां वह बिस्तर पर ही लेटी रहती है। राजस्व उपनिरीक्षक नरेश भट्ट ने ग्राम प्रधान नौड़ा धौलियाणा हेमलता के साथ दिव्यांग महिला के घर जाकर निश्शुल्क खाद्यान्न सामग्री पहुंचाई। राशन मिलने से महिला के साथ ही उसके पिता प्रेम सिंह भी भावुक हो उठे। ग्राम प्रधान ने तहसील प्रशासन का आभार व्यक्त किया।

ग्राम प्रधान के प्रयासों से क्षेत्र के राशन कार्ड विहीन ग्रामीणों को भी तहसील प्रशासन की ओर से निश्शुल्क खाद्यान्न सामग्री के पैकेट दिए गए। सिरसेड के राजस्व उपनिरीक्षक एस शर्मा, सिरसेड के ग्राम प्रहरी वीरेंद्र सिंह और भगवती लाल भी ग्राम प्रधान हेमलता देवी के साथ इस अभियान में शामिल हैं। महिला के पिता ने बताया कि उनकी बेटी को पिछले एक साल से पेंशन भी नहीं मिली है, जिस कारण उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

जरूरतमंदों तक पहुंचा रहे मदद

लॉकडाउन में गैरसैंण क्षेत्र में कई व्यापारी और जनप्रतिनिधि निस्वार्थ व गुमनाम रह कर लोगों की मदद को आगे आ रहे हैं। गैरसैंण में उत्तराखंड व्यापार मंडल के गढ़वाल प्रभारी सुरेश कुमार अभी तक सैनिटाइजर समेत तीन हजार से अधिक मास्क और 25 कुंतल राशन जरूतमंद लोगों को वितरित कर महामारी से बचाव के लिए शारीरिक दूरी के साथ ही लोगों से घरों में रहने की अपील कर रहे हैं।

वहीं, दूसरी ओर मेहलचौंरी प्रधान धीरेन्द्र मेहरा ने भी निर्धन लोगों की मदद को नायाब तरीका अपनाया है, इसके तहत अपनी पंचायत धारगेड़, थाला मेहलचौंरी सहित सभी तोक के ग्रामीणों से खाद्य सामग्री एकत्र कर अब तक चार कुंतल चावल जमाकर ग्राम पंचायत सदस्यों के साथ जरूरतमंदों तक पहुंचाया है। जबकि व्यापारसंघ गैरसैंण अध्यक्ष बिरेन्द्र सिंह बिष्ट भी बीते दस दिनों से प्रतिदिन 150 से अधिक मजदूरों को भोजन परोस रहे हैं।

यह भी पढ़ें: अपने पैसों से बच्चों को दूध पहुंचाते हैं एसआइ धनराज, पढ़िए

दिनरात कोरोना योद्धाओं की सेवा में जुटे हैं केशर सिंह

लॉकडाउन में पौड़ी का एक शिक्षक पिछले एक माह से लगातार कोरोना योद्धाओं की सेवा में जुटा है। स्वयं के खर्चे पर ड्यूटी पर तैनात कोरोना योद्धाओं के लिए सुबह शाम जलपान की व्यवस्था कर रहा है। जीआइसी उज्याड़ी में तैनात शिक्षक केशर सिंह असवाल इन दिनों कोरोना योद्धाओं की सेवा में जुटे हैं। इस दौरान वह जरूरतमंदों को खाद्य सामाग्री, मास्क, सैनिटाइजर बांट रहे हैं। विभिन्न स्थानों में तैनात पुलिस कर्मचारियों, होमगार्ड के जवानों, मीडियाकर्मियों, पीआरडी के कमियों को चाय व नाश्ता भी दे रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: चार साल के बेटे को बहन के घर पर छोड़ निभा रही अपनी जिम्‍मेदारी; रक्तदान भी किया

chat bot
आपका साथी