बुखार से करहा रहा मासूम बचपन

संवाद सहयोगी, कोटद्वार : मौसम के करवट बदलते ही बच्चों को बीमारी ने अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया ह

By JagranEdited By: Publish:Sat, 03 Mar 2018 06:09 PM (IST) Updated:Sat, 03 Mar 2018 06:09 PM (IST)
बुखार से करहा रहा मासूम बचपन
बुखार से करहा रहा मासूम बचपन

संवाद सहयोगी, कोटद्वार : मौसम के करवट बदलते ही बच्चों को बीमारी ने अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। बुखार तेजी से छोटे बच्चों को अपनी चपेट में ले रहा है। शनिवार को सरकारी अस्पताल में बुखार, सर्दी, जुकाम, पेट दर्द से बच्चे अस्पताल में करहाते नजर आए। बाल रोग विशेषज्ञ के कक्ष के अंदर और बाहर बीमार बच्चों को लेकर परिजनों की भीड़ लगी रही। अस्पताल की ओपीडी में बुखार समेत अन्य बीमारियों से पीड़ित बच्चों की संख्या 325 दर्ज की गई। बच्चों में तेजी से फैल रहे बुखार को लेकर चिकित्सक भी चिंतित हैं।

कोटद्वार के राजकीय संयुक्त चिकित्सालय में शनिवार को वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. हरेंद्र ¨सह के कक्ष के बाहर बीमार बच्चों को लेकर परिजनों की लंबी लाइन लगी रही। जिनमें अधिकांश बच्चे बुखार से पीड़ित थे। साथ ही बच्चों को सर्दी, जुकाम, पेट दर्द की शिकायत भी दिखाई दी। एक ही दिन में ओपीडी में बुखार समेत अन्य बीमारियों से पीड़ित बच्चों की संख्या 325 दर्ज की गई। बुखार से पीड़ित कई बच्चों की गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा।

ये बरतें सावधानी

गर्मियों में पानी उबाल कर पीएं, खाने-पीने का विशेष ध्यान रखें, बच्चों को फ्रीम में रखी वस्तुएं खाने के लिए न दें। हल्की सी बीमारी होने पर चिकित्सक से परामर्श लें।

मौसम में बदलाव के कारण छोटे बच्चों में बुखार की अधिक शिकायत है। अगर परिजनों को बच्चे का शरीर थोड़ा गर्म लगे तो तुरंत वह चिकित्सक के पास ले जाएं।

डॉ. हरेंद्र ¨सह, वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ, राजकीय संयुक्त चिकित्सालय, कोटद्वार'

chat bot
आपका साथी