दुश्मन बने हाथी, रात भर मचाया उत्पात

By Edited By: Publish:Mon, 04 Aug 2014 04:20 PM (IST) Updated:Mon, 04 Aug 2014 04:20 PM (IST)
दुश्मन बने हाथी, रात भर मचाया उत्पात

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: सनेह क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम कुंभीचौड़ में हाथियों का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा। बीती रविवार की रात हाथियों ने ग्रामसभा कुंभीचौड़ जमकर उत्पात मचाया, हाथियों ने ग्रामीणों की फसलें रौंदने के साथ कई आवासीय मकानों की दीवारें भी ढहा दी।

बीते एक सप्ताह से हाथियों के आतंक से जूझ रहे ग्रामसभा कुंभीचौड़ के वाशिंदों की दुश्वारियां बढ़ने लगी है। गत रविवार की रात ग्राम हाथी झुंड सभा कुंभीचौड़ के वार्ड संख्या दो में ग्रामीणों के आंगन तक जा धमके। आठ हाथियों वाले इस झुंड ने संजय नेगी के आवासीय भवन की चाहरदीवारी ढहा दी व मवेशियों के लिए बनाया छप्पर व पानी का ड्रम तोड़ दिया। रात भर बगीचे में उत्पात मचा रहे हाथियों ने हल्दी, अदरक, केला आदि की फसल सहित फलदार पेड़ों को तहस-नहस कर दिया। वहीं, वार्ड संख्या एक में भी हाथियों ने ग्रामीणों की फसल रौंद दी।

24 परिवारों को खतरा

जंगल से गांव में घुस रहे हाथी इस कदर बेखौफ है कि रातभर उत्पात मचाने के बाद हाथी झुंड सुबह होने पर भी ग्रामीणों के बगीचे से बाहर निकलने का नाम नहीं ले रहे। हाथी झुंड ने सोमवार सुबह सात बजे तक हेमंत सिंह नेगी के आवास के समीप डेरा डाले रखा। बाद में ग्रामीणों द्वारा शोर मचाने पर ही हाथी भाग निकले। हाथियों के आंगन तक आ धमकने से ग्रामीण घर से बाहर निकलने में कतरा रहे हैं। ग्राम प्रधान दीपक पांडे ने बताया कि करीब दो दर्जन परिवारों को हाथी से कभी भी खतरा होने का अंदेशा बना हुआ है, लेकिन कई मर्तबा सूचित करने के बाद भी वन विभाग के कर्मचारी मौके पर आने की जहमत नहीं उठा रहे।

chat bot
आपका साथी