बॉटेनिकल गार्डेन में प्रभावी उपस्थिति दर्ज कराने वाले छात्रों को मिलेगी प्राणी उद्यान प्रेमी उपाधि

वन विभाग ने शानदार पहल की है। इसके तहत विभाग की ओर से चिड़ियाघर या बॉटेनिकल गार्डेन में आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में प्रभावी उपस्थिति दर्ज कराने वालों को मिलेगा प्रमाण पत्र।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 Sep 2018 06:58 PM (IST) Updated:Sun, 16 Sep 2018 06:58 PM (IST)
बॉटेनिकल गार्डेन में प्रभावी उपस्थिति दर्ज कराने वाले छात्रों को मिलेगी प्राणी उद्यान प्रेमी उपाधि
बॉटेनिकल गार्डेन में प्रभावी उपस्थिति दर्ज कराने वाले छात्रों को मिलेगी प्राणी उद्यान प्रेमी उपाधि

जागरण संवाददाता, नैनीताल : वन विभाग ने शानदार पहल की है। इस पहल के तहत विभाग की ओर से चिडि़याघर, बॉटनिकल गार्डन व अन्य स्थानों पर होने वाले प्रतियोगिताओं में प्रभावी उपस्थिति दर्ज कराने वाले विद्यार्थियों को प्राणी उद्यान प्रेमी की उपाधि प्रदान की जाएगी। मुख्य वन संरक्षक कुमाऊं डॉ. कपिल जोशी ने कहा कि प्राणी उद्यान प्रेमियों की चिडि़याघर के तमाम क्रियाकलापों में प्रभावी उपस्थित सुनिश्चित की जाए।

मुख्य वन संरक्षक ने रविवार को ओजोन दिवस पर आयोजित प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत करने के दौरान अपने संबोधन में कहीं। उन्होंने कहा कि वन्य जीव संरक्षण कार्यक्रमों के प्रभावी क्रियान्वयन को लीक से हटकर भी प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि पारिस्थितिक तंत्र बिगड़ने से बने खतरों के प्रति भी नई पीढ़ी को आगाह करना होगा। इस अवसर पर डॉ. जोशी ने विजेता बच्चों के साथ ही बेहतरीन कार्यो के लिए वन आरक्षी विमला राठौर को भी सम्मानित किया। डीएफओ बीजूलाल टीआर ने कहा कि मानव-वन्य जीवों के बीच बढ़ते संघर्ष को कम करने के लिए समाज को जागरूक करने में स्कूली बच्चे अहम भूमिका अदा कर सकते हैं। जैव विविधता दिवस के मौके पर चित्रकला प्रतियोगिता के विजेता भी पुरस्कृत किए गए। भाषण व क्विज प्रतियोगिता के निर्णायक डीएसबी के प्रो. एचसीएस बिष्ट, प्रो. गीता तिवारी, डॉ. सुषमा टम्टा थे। इस अवसर पर एसडीओ दिनकर तिवारी व उमेश चंद्र जोशी, प्राणी उद्यान की रेंजर ममता चंद, तनुजा परिहार, प्रमोद तिवारी, डिप्टी रेंजर दीपक तिवारी, वन दरोगा धर्म सिंह बोनाल, खजान मिश्रा, रेखा पलडि़या, आनंद सिंह आदि मौजूद थे। संचालन पशुचिकित्सक डॉ योगेश भारद्वाज ने किया।

chat bot
आपका साथी