उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय की परीक्षाएं रद, छह से 31 जुलाई तक होनी थी परीक्षाएं

लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के चलते उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय (यूओयू) की परीक्षा कराने की तैयारियों को तगड़ा झटका लगा है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 26 Jun 2020 06:50 PM (IST) Updated:Fri, 26 Jun 2020 06:50 PM (IST)
उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय की परीक्षाएं रद, छह से 31 जुलाई तक होनी थी परीक्षाएं
उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय की परीक्षाएं रद, छह से 31 जुलाई तक होनी थी परीक्षाएं

हल्द्वानी, जेएनएन : लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के चलते उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय (यूओयू) की परीक्षा कराने की तैयारियों को तगड़ा झटका लगा है। विवि को छह जुलाई से प्रस्तावित ग्रीष्मकालीन सत्र की सेमेस्टर-वार्षिक परीक्षाएं रद करनी पड़ी हैं। इन परीक्षाओं में अंतिम वर्ष के करीब 16 हजार छात्र-छात्राओं को शामिल होना था। बहरहाल, परीक्षाएं कब होंगी इसपर कोई निर्णय नहीं लिया जा सका है।

यूओयू के राज्यभर के डिग्री कॉलेजों आदि में 118 अध्ययन केंद्र संचालित हैं। इन केंद्रों में छह से 31 जुलाई तक अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं प्रस्तावित थी। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सरकार द्वारा राज्य के कई डिग्री कॉलेजों को क्वारंटाइन सेंटर बना दिया गया। इसमें करीब 58 डिग्री कॉलेज ऐसे भी शामिल हैं जिनमें यूओयू के स्टडी सेंटर संचालित होते हैं।

50 फीसद अध्ययन केंद्रों को क्वारंटाइन सेंटर बनाए जाने से यूओयू के सामने परीक्षा कराने की चुनौती खड़ी हो गई थी। इस संबंध में शासन स्तर पर भी अवगत कराया गया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। ऐसे में परीक्षाओं को लेकर विवि प्रशासन द्वारा शुक्रवार को परीक्षाएं रद कराने का निर्णय लिया गया। परीक्षा नियंत्रक प्रो. पीडी पंत ने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग व उत्तराखंड सरकार के उच्च शिक्षा अनुभाग से जो निर्देश आगे मिलेंगे उसी के अनुसार परीक्षा कार्यक्रम तय किया जाएगा।

कोसी नदी में अचानक आए उफान से फंसा फंसा युवक, दो घंटे रेस्क्यू के बाद निकाला गया

chat bot
आपका साथी