ब‍िना पंजीयन संचालि‍त हो रहे आठ हेल्‍थ क्लीनिक सीज, झोलाछाप डाक्‍टर कर रहे सेहत से खिलवाड़

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किच्छा व लालपुर में छापेमारी की। इस दौरान एक किच्छा में एक अल्ट्रासाउंड सेंटर पर रजिस्टर में खामी नोटिस जारी किया है। लालपुर में दो झोलाछाप क्लीनकि सील कर दिए व दो के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 10 Oct 2020 04:14 PM (IST) Updated:Sat, 10 Oct 2020 04:14 PM (IST)
ब‍िना पंजीयन संचालि‍त हो रहे आठ हेल्‍थ क्लीनिक सीज, झोलाछाप डाक्‍टर कर रहे सेहत से खिलवाड़
झोलाछाप डाक्‍टरों पर स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग की कार्रवाई।

रुद्रपुर, जेएनएन: अवैध क्लीनिक के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग ने निरीक्षण अभियान चलाया। बिना पंजीकरण के अवैध रूप से संचालित झोलाछाप चिकित्सकों व क्लीनिक पर कार्रवाई की गई। जिसमें सितारगंज, नानमत्ता, किच्छा, रुद्रपुर व लालपुर में आठ क्लीनिक सीज कर दिए गए। कई पर जुर्माने की कार्रवाई भी कई गई है। लोगों की सेहत से खिलवाड़ करने वाले झोलाछाप चिकित्सकों की भरमार है। गली-मुहल्लों में उग आए यह क्लीनिक लोगों की सेहत की चिंता किए बगैर मनमाफिक तरीके से दवाएं दे रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से नैदानिक स्थापन अधिनियम 2010 व पीसीपीएनडीटी एक्ट में निरीक्षण कार्य किया गया।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अविनाश खन्ना, पीसीपीएनडीटी प्रभारी प्रदीप महर, शंकर गुप्ता की टीम ने निरीक्षण अभियान चलाया। जिसमें लालपुर के एसके क्लीनिक में खुद को डॉक्टर बता रहा मंडल बिना किसी शैक्षिक योग्यता एवं बिना पंजीकरण के मरीजों का इलाज कर रहा था। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने क्लीनिक सील कर दिया। अर्चना क्लीनिक का संचालन शर्मिला जायसवाल बिना पंजीकरण के कर रही थी। क्लीनिक में कार्यरत चिकित्सक का भी पंजीकरण नहीं था, जिसे सील कर दिया गया। साईं पैथ लैब पर पांच हजार व शिवा डेंटल क्लीनिक पर दो हजार का जुर्माना लगाया गया। किच्छा क्षेत्र के बाटला हॉस्पिटल में अल्ट्रासाउंड केंद्र का निरीक्षण किया गया जिसमें फॉर्म- एफ में कमी होने पर चेतावनी दी गई। सितारगंज में सक्सेना नर्सिंग होम अल्ट्रासाउंड सेंटर में निरीक्षण किया गया। फार्म एफ में कमी होने पर डॉक्टर पुष्प लता सक्सेना को फटकार लगाई गई। नानकमत्ता एक्स-रे इमेजिंग डायग्नोस्टिक सेंटर का संचालन बिना चिकित्सक के किया जा रहा था। जिसे सीज किया गया। रवि फार्मा क्लीनिक, बालाजी एंड डेंटल, पवन राना मेडिकल स्टोर, माइंड डेंटल केयर को मौके पर ही सीज किया गया।

chat bot
आपका साथी