फेस्‍टि‍व सीजन में 80 प्रतिशत तक बढ़ा एटीएम में ट्रांजेक्शन, मार्च व अप्रैल एकाएक घट गई थी संख्या

वीरान पड़े एटीएम के बाहर फिर लाइन लगने लगी है। अनलाक के बाद जिंदगी के धीरे-धीरे पटरी पर लौटने के बाद कैश ट्रांजेक्शन में वृद्धि हो गई है। कोरोना काल की तुलना में एटीएम से निकासी और शॉपिंग करने के मामले में 80 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो गई है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 06:56 AM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 06:56 AM (IST)
फेस्‍टि‍व सीजन में 80 प्रतिशत तक बढ़ा एटीएम में ट्रांजेक्शन, मार्च व अप्रैल एकाएक घट गई थी संख्या
त्योहारी सीजन में 80 प्रतिशत तक बढ़ा एटीएम में ट्रांजेक्शन, मार्च व अप्रैल एकाएक घट गई थी संख्या

हल्द्वानी, जेएनएन : कोरोना काल में वीरान पड़े एटीएम के बाहर फिर लाइन लगने लगी है। अनलाक के बाद जिंदगी के धीरे-धीरे पटरी पर लौटने के बाद कैश ट्रांजेक्शन में वृद्धि हो गई है। कोरोना काल की तुलना में एटीएम से निकासी और शॉपिंग करने के मामले में 80 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो गई है।

दीपावली के नजदीक आने के बाद नवंबर पहले सप्ताह में एटीएम का उपयोग करने वालों की संख्या में और वृद्धि होने की संभावना है। बैंक अधिकारियों के मुताबिक मार्च, अप्रैल में लाकडाउन के दौरान एटीएम में जाने वालों की संख्या में 70 फीसद तक की गिरावट आ गई थी। लाकडाउन-1 के कड़े प्रतिबंधों के समय भी एटीएम को चालू रखा गया। पिछले एक-दो सप्ताह में एटीएम पहुंचने वालों की संख्या में बढ़ोतरी होने लगी है।

कैश में हो रही 80 प्रतिशत खरीदारी

बैंक के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कोरोना काल की शुरुआत में लोगों डर था कि नोट से भी कोरोना फैल सकता है, इसलिए लोगों ने एप के जरिए पेमेंट को प्राथमिकता दी। अब बाजार में 80 प्रशित तक खरीदारी कैश से हो रही है।

नैनीताल जिले में एटीएम

कुल एटीएम                150

रोजाना धन निकासी      70 लाख

डेविड कार्ड से खरीद    15 लाख

ऑनलाइन पेमेंट बढ़़ाने का प्रयास

पेट्रोल डीलर वीरेंद्र सिंह चड्ढा कहते हैं कि पेट्रोल पंप पर कार्ड और यूपीआइ से पेमेंट बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। अभी स्वैप व यूपीआइ से 25 प्रतिशत तक लेनदेन हो रहा है। पेट्रोल पंप संचालक ग्राहकों को कैशलेस पेमेंट के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

त्योहारी सीजन में और बढ़ेगा

लीड बैंक के प्रबंधक एमएस जंगपांगी ने बताया कि लाॅकडाउन के शुरुआती चरण की तुलना में एटीएम से धन निकासी दोगुनी हो चुकी है। आने वाले त्योहारी सीजन में यह और बढ़ेगा। बैंक डिजिटल पेमेंट बढ़ाने की दिशा में प्रयास कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी