पुलिस प्रशासन का टैफिक प्लान फेल, नैनीताल में फिर घंटों तक जाम में फंसे रहे पर्यटक

सरोवर नगरी में पर्यटन सीजन में शहर को जाम मुक्त बनाने के लिए पुलिस प्रशासन का प्लान फिर फेल हो गया।

By Edited By: Publish:Thu, 06 Jun 2019 05:30 AM (IST) Updated:Thu, 06 Jun 2019 09:22 AM (IST)
पुलिस प्रशासन का टैफिक प्लान फेल, नैनीताल में फिर घंटों तक जाम में फंसे रहे पर्यटक
पुलिस प्रशासन का टैफिक प्लान फेल, नैनीताल में फिर घंटों तक जाम में फंसे रहे पर्यटक

नैनीताल, जेएनएन : सरोवर नगरी में पर्यटन सीजन में शहर को जाम मुक्त बनाने के लिए पुलिस प्रशासन का फार्मूला कारगर होता नहीं दिख रहा है। उल्टे यह पर्यटकों के लिए और मुसीबत खड़ी कर रहा है। नगर में पार्किग की समुचित व्यवस्था न होने की वजह से बुधवार को एक बार फिर पर्यटक महिलाओं व बच्चों को घंटों वाहन में इंतजार करना पड़ा।
बुधवार को ईद की छुट्टी होने की वजह से सुबह से ही पर्यटक वाहनों का पहुंचना शुरू हो गया था, जो दोपहर बाद तक जारी रहा। कालाढूंगी रोड पर चारखेत तथा हल्द्वानी रोड पर रूसी बाइपास पर वाहनों की लंबी कतार लगी रही। जाम में फंसे खुर्पाताल निवासी दीपक पांडे के अनुसार, पुलिस की चेकिंग की वजह से खुर्पाताल बाइपास में एक किमी से अधिक दूरी तक जाम लगा रहा। बच्चे, महिलाएं व बुजुर्ग घंटों वाहनों में कैद रहे। हालत ये रही कि जाम की वजह से एक बीमार को बाइक पर ले जाना पड़ा। वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि प्रशासन ने ग्रामीण क्षेत्रों से शाक-सब्जी लेकर व जरूरी काम के लिए नैनीताल आने वाली टैक्सियों को शटल सेवा में लगा दिया है, जबकि पिछले साल सिटी बसें लगाई गई थीं। इससे दिक्कतें और बढ़ गई हैं।
इधर, शहर में पर्यटक वाहनों से डीएसए, मेट्रोपोल, सूखाताल व हल्द्वानी रोड की पार्किग फुल रही। बड़े होटलों में बुकिंग सौ फीसद, जबकि छोटे-मझोले होटलों में 70-80 फीसद कमरे फुल रहे। हल्द्वानी रोड पर रोडवेज बसों में सीट के लिए मारामारी रही तो टैक्सी संचालकों ने मनमाना किराया भी वसूला। इधर, पर्यटकों की भीड़ से मल्लीताल पंत पार्क, बारापत्थर, हिमालय दर्शन में रौनक रही। रोप-वे, चिडि़याघर, केव गार्डन में भी बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचे। नैनी झील में नौकायन के लिए तांता लगा रहा।

दस किमी पहले टोल कटने से टैक्सी संचालक खफा
पीक पर्यटन सीजन के दौरान नैनीताल में वाहनों का दबाव कम करने के लिए लेक ब्रिज चुंगी के अलावा बल्दियाखान में भी टोल बैरियर बनाया गया है, लेकिन इस निर्णय से टैक्सी संचालक खफा है। दरअसल, पहले उन्हें मल्लीताल जाने पर पर्ची कटानी पड़ती थी और अब नैनीताल में प्रवेश के लिए पर्ची होनी जरूरी है। टैक्सी संचालकों ने इस व्यवस्था के विरोध में हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है। टूरिस्ट सीजन में नैनीताल में वाहनों का दबाव काफी बढ़ जाता है। जिससे घंटों जाम की स्थिति पैदा हो जाती है। शहर में घुसने के बाद लेक ब्रिज चुंगी पर टोल कटाना पड़ता था। हालांकि जो गाड़ियां नीचे ही सवारियां उतार देती थी, उनका पैसा बच जाता था। अब ब्रिज चुंगी पर जाम की स्थिति पैदा होने पर बल्दियाखान में पर्ची काटी जा रही है। पुरानी चुंगी पर सिर्फ चेक किया जाता है। रास्ते में टोल नहीं कटाने वाली गाड़ियों से ही यहां पैसे लिए जाते हैं। वहीं, काठगोदाम टैक्सी यूनियन अध्यक्ष विक्रम अधिकारी ने कहा कि पहले वाली व्यवस्था लागू होनी चाहिए। मांग पूरी नहीं होने पर हड़ताल की जाएगी।
यह भी पढ़ें : कॉर्बेट आइगर रिजर्व में आपसी संघर्ष में मारे जा रहे बाघ, हाथी और गुलदार, जानिए कारण
यह भी पढ़ें : कुमाऊं भर में एंटी रैबीज खत्म, सरकारी आपूर्ति ठप, मेडिकल स्टोरों में भी नहीं मिल रही दवा

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी