वसंत पंचमी पर यज्ञोपवीत संस्कार को उमड़े भक्त

वसंत पंचमी के मौके पर शहर के विभिन्न मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। इस दौरान मां सरस्वती की पूजा की गई। साथ ही यज्ञोपवीत संस्कार संपन्न कराए गए।

By BhanuEdited By: Publish:Wed, 01 Feb 2017 03:17 PM (IST) Updated:Thu, 02 Feb 2017 06:00 AM (IST)
वसंत पंचमी पर यज्ञोपवीत संस्कार को उमड़े भक्त
वसंत पंचमी पर यज्ञोपवीत संस्कार को उमड़े भक्त

हल्द्वानी, [जेएनएन]: वसंत पंचमी पर शहर के विभिन्न मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। इस दौरान यज्ञोपवीत संस्कार संपन्न कराए गए।

श्री आंवलेश्वर महादेव मंदिर में सुबह आठ बजे पूर्वांग और पंचाग पूजन किया गया। मंदिर के महंत शास्त्री गोपाल दत्त भट्ट के सानिध्य में आचार्यों ने पूजन अनुष्ठान संपन्न कराया।

यह भी पढ़ें: छह मई को खुलेंगे बदरीनाथ धाम के कपाट

इस दौरान आचार्य बसंत वल्लभ पांडे, पंडित प्रमोद भट्ट, नवीन चंद्र कांडपाल, ललित पांडे, योगेश मठपाल ने 18 बच्चों का यज्ञोपवीत संस्कार संपन्न कराया।

यह भी पढ़ें: वसंत पंचमी में श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

दोपहर बाद मंदिर में भंडारे का भी आयोजन किया गया। इसके अलावा भैरव बाबा मंदिर में शास्त्री मनोज सनवाल, आचार्य जगदीश पंत, आचार्य महेश चंद्र जोशी, आचार्य राजेश गुणवंत ने 19 बच्चों का यज्ञोपवीत संस्कार कराया।

यह भी पढ़ें: ऋषिकेश में भरत मंदिर कॉलेज के गोविंदाओं ने फोड़ी मटकी

रेलवे बाजार स्थित श्री सनातम धर्म संस्कृत महाविद्यालय में गणेश पूजन हुआ। यहां आचार्य डॉ. नीरज जोशी ने वसंत पंचमी पर सरस्वती पूजन कर प्रसाद बांटा जाएगा। पर्वतीय उत्थान मंच हीरा नगर स्थित गोल्ज्यू मंदिर में भी लोग यज्ञोपवीत संस्कार कराने के लिए पहुंचे। पीले रंग के चावल और पीले रंग के फूलों से देवी सरस्वती का पूजन कर भक्तों ने सुख समृद्धि और विद्या का वरदान मांगा।

वसंत पंचमी पर हरकी पैड़ी में श्रद्धालुओं ने किया स्नान, तस्वीरें

यह भी पढ़ें: बदरीनाथ धाम खुलने की प्रक्रिया शुरू, गाडू घड़ा रवाना

chat bot
आपका साथी