किच्छा को मल्टी डिसीप्लिनरी यूनिवर्सिटी की सौगात, ढाई हजार करोड़ की लागत से होगा निर्माण

किच्छा को अब मल्टी डिसीप्लिनरी यूनिवर्सिटी की सौगात मिलने जा रही है। तकनीकि शिक्षा सचिव ने विधायक राजेश शुक्ला के साथ संभावित स्थानों का स्थलीय निरीक्षण कर संभावनाएं खंगाली। निर्माण के लिए तीन सौ एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी और इस पर ढाई हजार करोड रुपये खर्च किया जाएगा।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 10:14 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 10:14 PM (IST)
किच्छा को मल्टी डिसीप्लिनरी यूनिवर्सिटी की सौगात, ढाई हजार करोड़ की लागत से होगा निर्माण
विधायक राजेश शुक्ल ने बताया कि किच्छा विकास की नई उचाईयों को छूने जा रहा है।

जागरण संवाददाता, किच्छा : एम्स के बाद किच्छा को अब मल्टी डिसीप्लिनरी यूनिवर्सिटी की सौगात मिलने जा रही है। तकनीकि शिक्षा सचिव ने विधायक राजेश शुक्ला के साथ संभावित स्थानों का स्थलीय निरीक्षण कर संभावनाएं खंगाली। निर्माण के लिए तीन सौ एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी और इस पर ढाई हजार करोड रुपये खर्च किया जाएगा।

सोमवार दोपहर तकनीकि शिक्षा सचिव दीपेंद्र चौधरी के साथ मुख्य महाप्रबंधक एजुकेशनल कंसल्टेंट इंडिया लि. प्रदीप तहसील पहुंचे। उन्होंने पहले एसडीएम कौस्तुभ मिश्रा के साथ प्राग फार्म के लक्ष्मीपुर क्षेत्र की भूमि का स्थलीय निरीक्षण किया। उसके बाद वह खुरपिया फार्म पहुंचे जहां विधायक राजेश शुक्ला के साथ उन्होंने मल्टी डिसीप्लिनरी यूनिवर्सिटी के लिए उपयुक्त भूमि की जानकारी ली। एसडीएम कौस्तुब मिश्रा के साथ तहसीलदार जगमोहन त्रिपाठी ने उनको खुरपिया की भूमि का नक्शा दिखा भूमि के संबंध में जानकारी दी। तकनीकि शिक्षा सचिव दीपेंद्र चौधरी ने मुख्य महाप्रबंधक प्रदीप शिशोदिया के साथ भूमि का निरीक्षण कर उसके संबंध में जानकारी हासिल की।

टीम यूनिवर्सिटी निर्माण के लिए उस भूमि की खोज कर रहे है जहां पहुंच आसानी से संभव हो सके। ऐसे में खुरपिया के निकट ही रोडवेज, माडल डिग्री कालेज के साथ ही प्रशासनिक कार्यालय जिसमें एसडीएम कार्यालय, तहसील, आइटीआइ, फायर स्टेशन प्रस्तावित है, जिससे खुरपिया की भूमि हर मामले में उपयुक्त साबित हो रही है। तकनीकि शिक्षा सचिव दीपेंद्र चौधरी ने कहा भूमि चयन की कार्रवाई की जा रही है। जल्द ही भूमि चयन प्रक्रिया को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। 

विधायक राजेश शुक्ल ने बताया कि किच्छा विकास की नई उचाईयों को छूने जा रहा है। मल्टी डिसीप्लिनरी यूनिवर्सिटी की स्थाापना किच्छा को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करने जा रहा है। यह सब डबल इंजन की सरकार के कारण ही संभव हो पा रहा है।

chat bot
आपका साथी