UTET प्रदेश में 29 शहरों के 172 केंद्रों पर होगी अध्यापक पात्रता परीक्षा

प्रदेश में शिक्षक बनने के लिए छह नवंबर को होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा (यूटीईटी) 29 शहरों के 172 केंद्रों में होगी। परिषद ने परीक्षा केंद्रों की सूची तैयार कर ली है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 19 Oct 2019 09:44 AM (IST) Updated:Sat, 19 Oct 2019 09:44 AM (IST)
UTET प्रदेश में 29 शहरों के 172 केंद्रों पर होगी अध्यापक पात्रता परीक्षा
UTET प्रदेश में 29 शहरों के 172 केंद्रों पर होगी अध्यापक पात्रता परीक्षा

रामनगर, जेएनएन : प्रदेश में शिक्षक बनने के लिए छह नवंबर को होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा (यूटीईटी) 29 शहरों के 172 केंद्रों में होगी। परिषद ने प्रदेश में परीक्षा केंद्रों की सूची तैयार कर ली है। देहरादून जिले में सबसे अधिक 31 और बागेश्वर में सबसे कम पांच परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए यूटीईटी प्रथम और जूनियर हाईस्कूल के शिक्षक बनने के लिए यूटीईटी द्वितीय पास होना अनिवार्य है। सरकार हर साल दोनों परीक्षाएं कराती है। इस साल की परीक्षा के लिए पहली बार एक से 31 अगस्त तक लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किया। जिसमें यूटीईटी प्रथम में 61,688 व द्वितीय में 56904 अभ्यर्थी शामिल थे।

अब परिषद ने परीक्षा कराने की रूपरेखा तय कर ली है। किस जिले में कितने शहर और उनमें कितने परीक्षा केंद्र होंगे, इस पर मंथन के बाद परीक्षा केंद्रों के निर्धारण को अंतिम रूप दे दिया गया।

इन शहरों में होगी परीक्षा

परिषद के अपर सचिव एनसी पाठक ने बताया कि प्रदेश के 13 जिलों के 29 शहरों में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। हरिद्वार जिले में 22, देहरादून में 31, उत्तरकाशी में 12, टिहरी गढ़वाल में छह, गढ़वाल में 11, चमोली में आठ, रुद्रप्रयाग में आठ, पिथौरागढ़ में 12, चंपावत में दस, अल्मोड़ा में आठ, बागेश्वर में पांच, नैनीताल में 22, उधम सिंह नगर में 17 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परिषद के उपसचिव बृजमोहन रावत ने बताया कि परिषद ने परीक्षा केंद्रों का निर्धारण पूरा कर लिया है। अभ्यर्थी प्रवेश पत्र विभागीय वेबसाइट से अपलोड करेंगे।

बैठकों में मिलेंगे निर्देश

यूटीईटी के लिए परिषद कार्यालय रामनगर में 24 अक्टूबर और एक नवंबर को जिलों के सीईओ व नोडल अधिकारियों की बैठक बुलाई गई है। जिसमें उन्हें परीक्षा के लिए दिशा-निर्देश दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : नासा की दूरबीन से दस गुना बेहतर बन रही टीएमटी दूरबीन के बारे में जानें सबकुछ

chat bot
आपका साथी