शताब्दी एक्सप्रेस का प्राइमरी सेफ्टी स्प्रिंग फिर टूटा, कोच के 78 यात्रियों का टिकट कैंसिल

शताब्दी एक्सप्रेस के सी-4 कोच का प्राइमरी सेफ्टी स्प्रिंग शनिवार को टूट गया। कर्मचारियों की नजर पडऩे से समय रहते बड़ा हादसा टल गया।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 11 Jan 2020 06:51 PM (IST) Updated:Sat, 11 Jan 2020 08:25 PM (IST)
शताब्दी एक्सप्रेस का प्राइमरी सेफ्टी स्प्रिंग फिर टूटा, कोच के 78 यात्रियों का टिकट कैंसिल
शताब्दी एक्सप्रेस का प्राइमरी सेफ्टी स्प्रिंग फिर टूटा, कोच के 78 यात्रियों का टिकट कैंसिल

हल्द्वानी, जेएनएन : शताब्दी एक्सप्रेस के सी-4 कोच का प्राइमरी सेफ्टी स्प्रिंग शनिवार को टूट गया। कर्मचारियों की नजर पडऩे से समय रहते बड़ा हादसा टल गया। करीब एक माह के भीतर यह तीसरी बार है जब कोच का स्प्रिंग टूटा है। इस बीच दिल्ली जाने वाले 78 यात्रियों का टिकट कैंसिल कर दिया गया। आइआरसीटीसी से कैंसिलेशन का मैसेज मिलते ही यात्रियों ने बस स्टेशन का रुख किया और दिल्ली रवाना हुए। काठगोदाम से शताब्दी शनिवार को दिल्ली रवाना होने वाली थी। इस बीच यांत्रिक विभाग के कर्मचारियों ने जांच की तो पता चला कि पहियों के पास लगी स्प्रिंग टूटी है। मुख्यालय के आदेश पर सी-4 कोच को इंजन से अलग कर दिया गया। वहीं सीई कोच के 78 यात्रियों का टिकट कैंसिल कर दिया गया। 

इन तिथियों में भी टूट चुका है स्पिंग

14 दिसंबर : काठगोदाम से दिल्ली रवाना होने से पहले ट्रेन की जांच की गई तो सी-7 का प्राइमरी स्प्रिंग टूटा मिला। इससे कोच को अलग कर यात्रियों का टिकट कैंसिल कर दिया गया। इससे नाराज यात्रियों ने रेलवे के खिलाफ प्रदर्शन किया।  

04 दिसंबर : कोच सी-2 का स्प्रिंग खराब मिला। ट्रेन हल्द्वानी पहुंची तो ब्रेक बाइंडिंग में खराबी आ गई। इससे यात्रियों को तीन घंटे तक हल्द्वानी स्टेशन पर इंतजार करना पड़ा। इस बीच भी यात्रियों ने रेलवे के प्रति नाराजगी जताई।

11 जनवरी : शताब्दी तय समय सुबह 11:40 बजे काठगोदाम स्टेशन पहुंची। प्लेटफार्म नंबर एक पर ट्रेन की जांच की गई तो कोच सी-4 का प्राइमरी सेफ्टी स्प्रिंग टूटा मिला। अधिकारियों के आदेश पर तत्काल कोच को ट्रेन से अलग कर दिया गया

कोच को ट्रेन से किया गया अलग

चयन राय, अधीक्षक काठगोदाम रेलवे ने बताया कि यांत्रिक विभाग की ओर से ट्रेन की जांच की गई। इसमें सी-4 कोच का एक प्राइमरी सेफ्टी स्प्रिंग टूटा मिला। इस कारण कोच को ट्रेन से अलग कर दिया गया। यात्रियों को टिकट कैंसिलेशन प्रमाणपत्र दिया गया। उसी आधार पर उन्हें दिल्ली से पैसे वापस मिल जाएंगे। 

यह भी पढ़ें : तीन दिन से बर्फ में भूखा-प्‍यासा ट्रक में फंसा था चालक, छोड़ चुका था जीवन की उम्‍मीद, इस तरह बची जान

यह भी पढ़ें : बारिश-बर्फबारी का दौर थमा, तराई-भाबर में अब कोहरे का कर्फ्यू, बर्फीली हवा से कांपे लोग

chat bot
आपका साथी