तैयारी करने के लिए पूर्व के टॉपरों ने दिए टिप्‍स, खबर पढि़ए तैयारी में मिलेगी

उत्तराखंड राज्य सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए नगर निगम सभागार में कॅरियर काउंसलिंग व परामर्श शिविर आयोजित किया गया।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 28 Jan 2019 11:11 AM (IST) Updated:Mon, 28 Jan 2019 08:08 PM (IST)
तैयारी करने के लिए पूर्व के टॉपरों ने दिए टिप्‍स, खबर पढि़ए तैयारी में मिलेगी
तैयारी करने के लिए पूर्व के टॉपरों ने दिए टिप्‍स, खबर पढि़ए तैयारी में मिलेगी

हल्द्वानी, जेएनएन : उत्तराखंड राज्य सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए नगर निगम सभागार में कॅरियर काउंसलिंग व परामर्श शिविर आयोजित किया गया। प्रशासनिक अधिकारियों व कोचिंग संस्थान से जुड़े लोगों ने परीक्षा की तैयारी, पढ़ाई की रणनीति, पाठ्यक्रम आदि की जानकारी देने के साथ महत्वपूर्ण टिप्स दिए।

पीसीएस के पहले बैच टॉपर रहे ललित मोहन रयाल ने कहा कि बेहतर तैयारी के लिए स्वस्थ्य, मन प्रसन्न होना जरूरी है। अपनी मेमोरी शार्प रखें। वरना आप बेहतर नहीं कर पाएंगे। अपने कमरे में विश्व का प्राकृतिक व भौगोलिक नक्शा रखें। किसी भी विषय को सीधा-सीधा पढऩे के बजाय उसे वर्तमान संदर्भ से जोड़ते हुए देखें। उन्होंने उदाहरण देकर समझाया कि  वर्तमान वैश्विक परिदृश्य में किस तरह के सवाल पूछे जा सकते हैं। डीएम वीके सुमन ने कहा कि परीक्षा को लेकर मन में किसी तरह का तनाव न लें, वरन बेहतर तैयारी पर फोकस रखें। सीडीओ विनीत कुमार, एडीएम हरबीर सिंह, एसपी सिटी अमित श्रीवास्ताव, जिला प्रोबेशन अधिकारी ब्योमा जैन, सहायक निदेशक संस्कृत शिक्षा पद्माकर मिश्रा, शिवा आइएएस के सत्यम राज, जीत आइएएस के मिथिलेश, एआइए आइएएस के नवीन तिवारी आदि ने भी स्टूडेंट्स को टिप्स दिए। संचालन जिला सेवायोजन अधिकारी प्रियंका गडिय़ा ने किया।

ज्ञान के साथ कलात्मकता भी जरूरी

सिटी मजिस्ट्रेट पंकज उपाध्याय ने कहा कि सिविल परीक्षा के लिए ज्ञान के साथ कलात्मकता भी जरूरी है। समय प्रबंधन, पढ़े हुए प्रश्न को छोटे या बड़े रूप में लिखना कला है। उन्होंने कहा, नोट्स बनाएं। जितना रिवीजन होगा, उतनी बेहतर तैयारी होगी। स्मार्ट वर्क करना सीखें। पढ़ाई पूरी तरह फोकस होकर करें। मोबाइल फोन से दूर रहें।

बायोडाटा से बनाएं सवाल

अभ्यर्थियों ने सवाल भी पूछे। एक अभ्यर्थी ने पूछा कि साक्षात्कार के लिए आत्मविश्वास कैसे बढ़ाएं। सीडीओ विनीत कुमार ने कहा कि परीक्षक पहला सवाल आपके बायोडाटा से पूछेगा। इसलिए बायोडाटा से अधिक से अधिक सवाल बनाएं और उनके जवाब लिखें। जब आप शुरुआत के दो-तीन प्रश्नों का सही जवाब देते हैं तो आत्मविश्वास स्वाभाविक रूप से बढ़ जाएगा। कई अन्य सवाल भी पूछे गए।

अनिवार्य मतदान का किया आह्वान

सिटी मजिस्ट्रेट पंकज उपाध्याय ने स्टूडेंट्स से लोकसभा चुनाव में अनिवार्य रूप से तैयारी करने की अपील की। मतदान को अपने कर्तव्य की तरह लें।

यह भी पढ़ें : पूर्व सीएम भगत सिंह काेश्‍यारी ने चुनाव लड़ने के सवाल पर दिया ये जवाब

यह भी पढ़ें : साह-चौधरी समाज को साधने के लिए माेदी सरकार ने दिया अनूप साह को पद्मश्री !

chat bot
आपका साथी