पीएम मोदी ने कॉर्बेट पार्क में टाइगर सफारी व रेस्क्यू सेंटर बनाने की घोषणा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कॉर्बेट पार्क में टाइगर सफारी और रेस्क्यू सेंटर बनाने की बड़ी घोषणा की है। भ्रमण के दौरान मोदी पार्क की सुंदरता से पीएम अभिभूत दिखे।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 15 Feb 2019 10:41 AM (IST) Updated:Fri, 15 Feb 2019 10:41 AM (IST)
पीएम मोदी ने कॉर्बेट पार्क में टाइगर सफारी व रेस्क्यू सेंटर बनाने की घोषणा की
पीएम मोदी ने कॉर्बेट पार्क में टाइगर सफारी व रेस्क्यू सेंटर बनाने की घोषणा की

रामनगर, जेएनएन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कॉर्बेट पार्क में टाइगर सफारी और रेस्क्यू सेंटर बनाने की बड़ी घोषणा की है। भ्रमण के दौरान मोदी पार्क की सुंदरता से पीएम अभिभूत दिखे। उन्होंने बाघों के संरक्षण व पार्क मैनेजमेंट को लेकर विभाग के प्रयासों को सराहा। इस दौरान मोदी ने जिप्सी सफारी का भी लुत्फ उठाया। हालांकि उन्हें बाघ के दर्शन नहीं हो पाए। 

गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी ढिकाला पहुंचे। प्रमुख वन्य जीव प्रतिपालक मोनिष, मलिक, पार्क के निदेशक राहुल, उपनिदेशक चंद्रशेखर जोशी ने पीएम की आगवानी की। ढिकाला में प्रधानमंत्री ने कुछ लोगों के साथ बातचीत भी की। इसके बाद उन्होंने खिनानौली क्षेत्र में जिप्सी और विभागीय कार में बैठकर पार्क के प्राकृतिक सौंदर्य का लुत्फ लिया। इस दौरान उन्होंने कॉर्बेट पार्क के पाखरो क्षेत्र में टाइगर सफारी शुरू कराने एवं ढेला क्षेत्र रेंज में रेस्क्यू सेंटर बनाने की घोषणा की। इस घोषणा से जहां पर्यटकों को आसानी से बाघ के दर्शन हो सकेंगे, वहीं वन्य जीवों के उपचार के लिए रेस्क्यू सेंटर का निर्माण भी पार्क प्रशासन के लिए मददगार साबित होगा।

प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से मानव वन्य जीव संघर्ष के बारे में भी जानकारी लेते हुए इसकी रोकथाम के उपाय के बारे में पूछा। इसके अलावा उन्होंने कॉर्बेट पार्क में बाघों की संख्या, वासस्थल, बाघ नहीं दिखने की वजह, बाघों के घटने व बढऩे एवं पार्क प्रबंधन और सुरक्षा इंतजामों की जानकारी ली। प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से समय मिलने पर दोबारा पार्क आने की बात कही।

नरेंद्र मोदी कॉर्बेट आने वाले दूसरे पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कॉर्बेट नेशनल पार्क पहुंचने वाले दूसरे पीएम बन गए। पीएम ने यहां पर कुलांचे भरते हिरनों के झुंड, मदमस्त हाथियों के झुंड, नाचते मोर, पक्षियों के कलरव के अलावा रामगंगा नदी  के किनारे मनोहारी दृश्यों का आनंद लिया। इससे पहले स्व. राजीव गांधी भी कॉर्बेट का भ्रमण करने के लिए पहुंचे थे। स्व. राजीव गांधी को कॉर्बेट पार्क से काफी लगाव रहा। जब वह केवल पाइलट थे उस वह सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और राहुल गांधी के साथ अक्सर कार्बेट की सैर करने के लिए आया करते थे। उस समय वह राजनीति से कोसों दूर थे, लेकिन साल 1986 वह फिर से प्रधानमंत्री के रूप में रात्रि विश्राम के लिए यहां रूके थे। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां आने वाले दूसरे पीएम और रामनगर आने वाले तीसरे पीएम बन गए। रामनगर में स्व. इंदिरा गांधी भी एक बार आ चुकी हैं।

वन्य जीवों के लिए बताया सुरक्षित

यहां पहुंचकर पीएम प्राकृतिक सौंदर्यता को देखकर निहाल हो गए। उन्होंने इस जगह को वन्य जीवों के लिए सुरक्षित बताया। प्रधानमंत्री के दौरे को देखकर यहां के कर्मचारी भी गदगद नजर आए।

विजिटर बुक में की सराहना

प्रधानमंत्री ने कॉर्बेट पार्क की विजिटर बुक में विभागीय प्रयासों की सराहना की। उन्होंने विजिटर बुक में पार्क के संरक्षण व संवर्धन को लेकर अपनी शुभकामनाएं भी लिखी।

साए की तरह साथ रहे बलूनी

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी प्रधानमंत्री के नजदीकी बताए जाते हैं। कॉर्बेट आने पर बलूनी प्रधानमंत्री के साथ पूरे दिन साए की तरह साथ रहे। उत्तराखंड के किसी भी नेता को उनके साथ जाने की अनुमति नहीं थी। मुख्यमंत्री व प्रदेश अध्यक्ष तक उनके साथ नहीं थे। इसके अलावा भाजपा के मुख्यमंत्री व कैबिनेट मंत्री रुद्रपुर में आयोजित जनसभा में मौजूद रहे। कालागढ़ में बलूनी ने पीएम का स्वागत किया। 

वायुसेना के हेलीकॉप्टर से उतरे पीएम

कालागढ़ में प्रधानमंत्री वायुसेना के हेलीकॉप्टर से उतरे। दूसरे हेलीकॉप्टर में उनका स्टॉफ था। इसके बाद सात स्टीमर से प्रधानमंत्री व उनका स्टॉफ ढिकाला के लिए रवाना हो गया। स्टीमर में एसपीजी के जवान व गोताखोर भी सवार थे।

यह भी पढ़ें : साउथ अफ्रीका टूर घोटाला मामले में हाई कोर्ट ने सख्‍त रुख अपनाया

यह भी पढ़ें : जमरानी बांध के लिए हैड़ाखान मंदिर और आश्रम को करना पड़ेगा शिफ्ट

chat bot
आपका साथी