स्‍वतंत्रता सेनानी की जमीन कब्‍जाने के मामले में पूर्व मंत्री प्रेम प्रकाश सिंह को पांच साल की कैद

स्‍वतंत्रता सेनानी की जमीन हड़पने के मामले में यूपी सरकार में मंत्री रहे प्रेम प्रकाश सिंह समेत नौ को कोर्ट ने दोषी करार दिया। मामले में पूर्व मंत्री की बहू निधि पत्नी मंजूलता पूर्व शासकीय अधिवक्ता स्वतंत्र बहादुर सिंह अधिवक्ता की पत्नी व बहू को भी सजा सुनाई गई।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 03 Mar 2020 03:32 PM (IST) Updated:Tue, 03 Mar 2020 08:31 PM (IST)
स्‍वतंत्रता सेनानी की जमीन कब्‍जाने के मामले में पूर्व मंत्री प्रेम प्रकाश सिंह को पांच साल की कैद
पूर्व मंत्री प्रेम प्रकाश सिंह समेत नौ आरोपितों को मंगलवार को सिविल जज सीनियर डिवीजन ने दोषी करार दिया।

रुद्रपुर, जेएनएन। फर्जी वसीयत के आधार पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रामअवध सिंह की जमीन नाम कराने पर उत्तर प्रदेश के पूर्व सहकारिता मंत्री प्रेम प्रकाश सिंह को रुद्रपुर सिविल जज सीनियर डिवीजन ने मंगलवार को पांच साल की सजा सुनाई। प्रेम प्रकाश मूल रूप से यूपी के देवरिया जिले के पैना गांव के रहने वाले हैं। मामले में पूर्व मंत्री की बहू निधि, पत्नी मंजूलता, पूर्व शासकीय अधिवक्ता स्वतंत्र बहादुर सिंह, पत्नी गीता सिंह व उनकी बहू को भी सजा सुनाई गई। इन सभी को अंतरिम जमानत मिल जाएगी, लेकिन पूर्व मंत्री को जेल भेजा जाएगा।  

आजाद हिंद फौज के सिपाही थे रामअवध सिंह

आजाद हिंद फौज के सिपाही रामअवध सिंह मूल रूप से आजमगढ़ के पूनापार के रहने वाले थे। आजादी के बाद पुलिस में भर्ती हुए। डिप्टी एसपी के पद से रिटायर हुए थे। स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान को देखते हुए तत्कालीन उत्तर प्रदेश सरकार ने उन्हें कृषि कार्य के लिए मौजूदा ऊधमसिंह नगर जिले के रुद्रपुर के बागवाला गांव में 32 एकड़ जमीन आवंटित की।

निधन के बाद जमीन पर पड़ी पूर्व मंत्री की नजर

10 जून 1999 को रामअवध की मृत्यु के बाद जमीन उनकी इकलौती पुत्री प्रभावती देवी के नाम दर्ज हो गई। उनकी शादी आजमगढ़ की तहसील बूढऩपुर क्षेत्र के सिंघोड़ा गांव में होने से वह यहां नहीं रहती हैं। ऐसे में फर्जी वसीयत तैयार कर पूर्व मंत्री ने जमीन अपने नाम करा ली।

2014 में दर्ज हुआ मुकदमा

घटना की जानकारी होने पर प्रभावती ने इसकी शिकायत डीआइजी से की। इस पर तीन मई, 2014 को धारा 420, 467, 468, 471, 506, 504 के तहत प्रेम प्रकाश के साथ ही वसीयत के गवाह ग्राम तिलियापुर, सितारगंज निवासी नवनाथ तिवारी और प्रेमनारायण को नामजद किया गया।

पत्नी सहित पूरे परिवार पर कसा शिकंजा

जांच में पूर्व मंत्री की पत्नी सितारगंज की तत्कालीन ब्लॉक प्रमुख मंजूलता सिंह, पुत्र शिव वर्धन, बहू निधि सिंह, एसबी सिंह, उनकी पत्नी गीता सिंह और बहू शिखा सिंह के नाम भी सामने आए। 17 जून 2018 को चार्जशीट पुलिस ने कोर्ट में दाखिल की। इसमें प्रेम प्रकाश सिंह को धारा 420, 467, 468, 471, 504, 506 व 342 आईपीसी, गवाह नवनाथ तिवारी व प्रेमनारायण को धारा 420, 467, 468, 471 व 120 बी का आरोपित पाया गया। निधि सिंह, शिव वर्धन सिंह, मंजू लता सिंह, शिखा सिंह एवं गीता सिंह को धारा 420, 468 व 120 बी व एसबी सिंह को 120 बी का आरोपित माना गया।

पूर्व मंत्री जाएंगे जेल, बाकी को मिलेगी अंतरिम जमानत

प्रभावती के वकील सिद्धार्थ श्रीवास्तव ने बताया कि मामला सिविल जज सीनियर डिवीजन छवि बंसल की अदालत में चल रहा था। मंगलवार को आरोपितों को दोष सिद्ध करार दिया गया। प्रेम प्रकाश सिंह को धारा 120 बी में दो साल, 420 में पांच साल, 471 में पांच साल, 504 में एक साल, 506 में दो साल की सजा सुनाई गई। इसी तरह गवाह नवनाथ तिवारी, प्रेम नारायण सिंह को दो तीन साल, पुत्र शिव वर्धन को तीन साल, बहू निधि, पत्नी मंजूलता, शासकीय अधिवक्ता स्वतंत्र सिंह को दो साल, पत्नी गीता सिंह व बहू शिखा को एक साल की सजा सुनाई गई। कोर्ट के आदेश पर प्रेम प्रकाश को जेल भेजा जाएगा। अन्य आरोपितों को अंतरिम जमानत मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें : सितारगंज में दिन दहाड़े तीन युवकों का अपहरण, तीनों जानलेवा हमले के आरोपित

यह भी पढ़ें : उत्‍तराखंड के टूरिज्‍म डिपार्टमेंट की वेबसाइट हैक, हैकर्स ने दिल्‍ली दंगे को लेकर दी चेतावनी

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी