हर रोज सवा इंच घट रहा नैनी का पानी

- तीन माह में छह फीट गिरा नैनी झील का जलस्तर - डीएम ने की बैठक, शहर में छह से आठ घं

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Dec 2017 07:11 PM (IST) Updated:Thu, 14 Dec 2017 07:11 PM (IST)
हर रोज सवा इंच घट रहा नैनी का पानी
हर रोज सवा इंच घट रहा नैनी का पानी

जागरण संवाददाता, नैनीताल : नैनी झील का जलस्तर रोज सवा इंच घट रहा है। पिछले तीन माह में जलस्तर छह फीट घट गया है। यदि बर्फबारी व बारिश नहीं हुई तो फरवरी में जलस्तर शून्य में पहुंच जाएगा। विभागीय अभियंताओं के इस आंकलन के बाद चिंतित जिला प्रशासन ने शहर में पानी की सप्लाई रोज छह से आठ घंटे करने का निर्णय लिया है। अब तक यह 24 घंटे होती थी।

गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार में डीएम दीपेंद्र चौधरी ने विभागीय अधिकारी व पालिका की बैठक ली। बैठक में सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता हरीश चंद्र सिंह व जल संस्थान के ईई सुनील तिवारी ने बताया कि 2016 से पहले झील से शहर को प्रतिदिन 16 से 20 घंटे पानी की सप्लाई होती थी, जो करीब 16 एमएलडी था, लेकिन 2015-16 में बारिश, बर्फबारी में कमी आई व झील का आकार बदल गया। इसी साल गर्मियों में जलस्तर 19 फिट ऋणात्मक चला गया, जो गंभीर चिंता की वजह है।

डीएम ने रोस्टिंग कर सप्लाई छह से आठ घंटे तक करने के निर्देश दिए। होटल मालिकों, स्थानीय जनता व पर्यटकों से पानी का दुरुपयोग रोकने की अपील की। उन्होंने शहरवासियों ने वर्षा जल सीवरेज से तुरंत हटाने को कहा और रेन वाटर हार्वेस्टिंग करने को भी कहा। डीएम ने पालिका, जल निगम, जल संस्थान से संयुक्त रूप से अभियान चलाकर सभी घरों का वर्षा जल सीवरेज से हटाने के निर्देश दिए। बंद नालियों की सफाई कराने व विलुप्त नालियों को पुनर्जीवित कराने के लिए भी कहा गया।

-----------

कंट्रोल रूम स्थापित

डीएम ने बताया कि सीवरेज व पेयजल समस्या के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जिसका दूरभाष नंबर 05942-235097 है। डीएम ने लोगों से पेयजल व सीवरेज की समस्या की सूचना देने को कहा।

chat bot
आपका साथी