कुमाऊं विवि ने जारी की छात्रसंघ चुनाव की अधिसूचना, कल से नामांकन NAINITAL NEWS

कुमाऊं विवि ने नैनीताल अल्मोड़ा परिसर के अलावा संबद्ध 47 डिग्री कॉलेजों के लिए छात्रसंघ चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है।

By Edited By: Publish:Mon, 02 Sep 2019 07:59 PM (IST) Updated:Tue, 03 Sep 2019 01:48 PM (IST)
कुमाऊं विवि ने जारी की छात्रसंघ चुनाव की अधिसूचना, कल से नामांकन NAINITAL NEWS
कुमाऊं विवि ने जारी की छात्रसंघ चुनाव की अधिसूचना, कल से नामांकन NAINITAL NEWS

नैनीताल, जेएनएन : कुमाऊं विवि ने नैनीताल, अल्मोड़ा परिसर के अलावा संबद्ध 47 डिग्री कॉलेजों में छात्रसंघ चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है, जबकि कॉलेजों के स्तर पर अधिसूचना मंगलवार को जारी होगी, जबकि विभिन्न पदों के लिए नामांकन पत्रों की बिक्री चार सितंबर से होगी। कुलसचिव डॉ. महेश कुमार ने बताया कि नामांकन पांच सितंबर को, नामांकन पत्रों की जांच व नाम वापसी छह सितंबर को, आमसभा सात सितंबर को, मतदान, मतगणना व परिणाम की घोषणा नौ सितंबर को होगी। इसके अलावा छात्र महासंघ के विभिन्न पदों के लिए नामांकन पत्रों की बिक्री व जांच, नाम वापसी 11 सितंबर, मतदान 12 सितंबर को होगा। कुलसचिव के अनुसार, चुनाव में प्रिंटेड प्रचार सामग्री पूरी तरह प्रतिबंधित है, सिर्फ हस्तनिर्मित प्रचार सामग्री ही अनुमन्य है। 10 हजार से कम छात्रसंख्या वाले कॉलेज प्रत्याशी प्रचार इत्यादि में 20 हजार व इससे अधिक छात्रसंख्या वाले कॉलेजों के प्रत्याशी 50 हजार खर्च कर सकेंगे।

केंद्रीय चुनाव संचालन समिति का गठन करते हुए प्रो. अजय अरोड़ा को संयोजक, दोनों परिसरों के निदेशक, अधिष्ठाता छात्र कल्याण, कुलानुशासक के अलावा डिप्टी रजिस्ट्रार खीमराज भट्ट व विधि संकाय के प्रो. जेएस बिष्ट को इसका सदस्य बनाया गया है। चुनाव प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराई जाएगी। प्रो. केएस राणा, कुलपति, कुमाऊं विवि ने बताया कि चुनाव के दौरान शहरों का वातावरण दूषित न हो और चुनाव प्रक्रिया के दौरान कॉलेजों में पर्यावरण संरक्षण का भी ध्यान रखा जाए। प्लास्टिक व पॉलीथिन निर्मित प्रचार सामग्री प्रतिबंधित रहेगी।

गढ़वाल केंद्रीय विवि में छात्रसंघ चुनाव पर रोक से इन्कार
नैनीताल : हाई कोर्ट ने गढ़वाल केंद्रीय विवि में मंगलवार को प्रस्तावित छात्रसंघ चुनाव पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है और विवि को नोटिस जारी कर तीन सप्ताह में जवाब दाखिल करने के निर्देश दिए हैं। छात्रनेता आदित्य घिल्डियाल ने याचिका दायर कर छात्रसंघ चुनाव पर रोक लगाने की प्रार्थना की थी। याचिका में कहा गया है कि केंद्रीय विवि एक्ट की नियमावली के नियम-36 के अनुसार, विवि में छात्रसंघ चुनाव नहीं कराया जा सकता, यहां छात्र परिषद का गठन किया जाना चाहिए। इसके बावजूद विवि ने चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया, जिसके तहत 26 अगस्त को अधिसूचना जारी कर 28 अगस्त को नामांकन हुआ और अब तीन सितंबर को चुनाव होने हैं। वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया की एकलपीठ ने मामले को सुनने के बाद विवि प्रशासन को नोटिस जारी कर तीन सप्ताह में जवाब दाखिल करने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें : छात्रसंघ चुनाव : टिकट न मिलने पर समर्थकों ने एबीवीपी कार्यकर्ता को धुना

chat bot
आपका साथी