दो दिनों से जारी बारिश का थमने से मिलेगी राहत, जानें अगले पांच दिनों का पूर्वानुमान

दो दिनों से जारी बारिश का सिलसिला मंगलवार से थमने की उम्मीद है। राज्‍य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मंगलवार से बारिश थमने के साथ मौसम साफ होने की संभावना है। मैदानी इलाकों में मंगलवार को कहीं कहीं हल्के से मध्यम कोहरा छा सकता है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 11 Jan 2022 07:39 AM (IST) Updated:Tue, 11 Jan 2022 07:39 AM (IST)
दो दिनों से जारी बारिश का थमने से मिलेगी राहत, जानें अगले पांच दिनों का पूर्वानुमान
दो दिनों से जारी बारिश का थमने से मिलेगी राहत, जानें अगले पांच दिनों का पूर्वानुमान

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : पिछले दो दिनों से जारी बारिश का सिलसिला मंगलवार से थमने की उम्मीद है। राज्‍य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मंगलवार से बारिश थमने के साथ मौसम साफ होने की संभावना है। मैदानी इलाकों में मंगलवार को कहीं कहीं हल्के से मध्यम कोहरा छा सकता है। 15 जनवरी तक कुमाऊं में मौसम साफ रहने की संभावना है। मौसम में आने वाले बदलाव की वजह से ठंड से राहत मिलेगी।

ऊधमसिंह नगर जिले में सर्वाधिक बारिश

कुमाऊं में दो दिनों से रुक-रुककर बारिश हो रही है। रविवार रात गरज-चमक के साथ बारिश हुई। सोमवार को नैनीताल में बारिश के साथ ओले भी गिरे। सिर्फ 48 घंटे के दौरान ऊधमसिंह नगर जिले में 45.4 मिमी, अल्मोड़ा में &6.2 मिमी, नैनीताल में &9.6 मिमी बारिश दर्ज की गई। यह आंकड़ा औसत बारिश ने पांच से दस गुना तक अधिक है।

चार मौसमी सिस्टम से रिकार्ड बारिश

मौसम विशेषज्ञ डा. एके सिंह ने बताया कि पश्चिमी हिस्से में एक साथ दो पश्चिमी विक्षोभ और दक्षिण पूर्व व दक्षिण पश्चिमी राजस्थान में चक्रवाती हवाओं के परिसंचरण के दो सिस्टम सक्रिय होने से यह स्थिति बनी। डा. सिंह ने बताया कि ऐसा बहुत कम होता है जब दो पश्चिमी aविक्षोभ व दो इंड्यूस साइक्लोनिक सरकुलेशन एक साथ मौजूद रहे। इस कारण अरब सागर व बंगाल की खाड़ी दोनों तरफ से नमी आई। सामान्य तौर पर एक सिस्टम गुजरने के बाद दूसरा सिस्टम आता है। इस बार असामान्य स्थिति बनने पर अधिक बारिश के साथ कई जगहों पर ओले गिरे।

24 घंटे के दौरान जिलेवार बारिश

अल्मोड़ा 18.4 मिमी

बागेश्वर 16.7 मिमी

चम्पावत 10.6 मिमी

नैनीताल 19.9 मिमी

पिथौरागढ़ 10.8 मिमी

यूएसनगर 24.6 मिमी

पर्वतीय क्षेत्रों में चली शीतलहर

बारिश, हिमपात के बाद नैनीताल व मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री नीचे पहुंच गया है। सोमवार को मुक्तेश्वर का अधिकतम पारा 4.7 डिग्री व न्यूनतम 0.4 डिग्री रहा। बर्फीली हवा दिन में ही कंपकंपी छुड़ा रही है। मुक्तेश्वर में अगले दो दिन तापमान शून्य के आसपास बना रह सकता है।

सोमवार को प्रमुख स्थानों का तापमान

स्थान         अधिकतम   न्यूनतम

मुक्तेश्वर     4.7           0.4

नैनीताल      7.4           4.4

अल्मोड़ा      10.1          &.5

पंतनगर      19.9         1&.7

बागेश्वर      1&.8          9.8

पिथौरागढ़    9.5           6.4

chat bot
आपका साथी