मानव तस्करी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश, दो महिलाओं समेत तीन गिरफ्तार

चंपावत जिला पुलिस की एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग सेल ने अंतरराज्यीय महिला तस्करी गिरोह का भंडाफोड़ किया है। सेल ने तीन महिला तस्करों को गिरफ्तार कर नाबालिग बच्ची को बरामद क‍िया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 15 Jul 2020 06:51 PM (IST) Updated:Wed, 15 Jul 2020 06:51 PM (IST)
मानव तस्करी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश, दो महिलाओं समेत तीन गिरफ्तार
मानव तस्करी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश, दो महिलाओं समेत तीन गिरफ्तार

चम्पावत/टनकपुर, जेएनएन : चंपावत जिला पुलिस की एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग सेल ने अंतरराज्यीय महिला तस्करी गिरोह का भंडाफोड़ किया है। सेल ने तीन महिला तस्करों को गिरफ्तार करने के साथ एक नाबालिग बच्ची को भी बरामद किया है। बुधवार को एसपी लोकेश्वर सिंह ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय में मामले का खुलासा किया। एसपी ने बताया कि एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग सेल प्रभारी मंजू पांडेय को सूचना मिली थी कि राजकुमारी (50) पुत्नी सुभाष गौतम निवासी इलाहाबाद बैंक के सामने थाना खटीमा जनपद ऊधमसिंह नगर, कंचन मंडल (50) निवासी महाराजपुर किच्छा जनपद ऊधमसिंह नगर मूल निवासी बौंगा गाय घट्टा, 24 परगना, पश्चिम बंगाल एवं सोनम दुबे पत्नी स्वर्गीय उत्तम कुमार दुबे निवासी मीना बाजार थाना बनबसा लड़कियों से वेश्यावृत्ति कराने एवं शादी का झांसा देकर लोगों से ठगी करके पैसा कमाने के धंधे में लिप्त है। इस पर मंजू पांडेय व उनकी टीम ने रिड्स संस्था एवं मानव अधिकार कार्यकर्ता विनय शुक्ला के साथ गिरोह की धरकपड़ के लिए रणनीति बनाई।

इसके बाद एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग सेल के हेड कांस्टेबल रवि चंद्र जोशी व मानव अधिकार कार्यकर्ता विनय शुक्ला ग्राहक बनकर शादी के लिए लड़की की व्यवस्था करने को लेकर बातचीत करने पहुंचे। उन्होंने अपने को दिल्ली का रहने वाला बताया। बातचीत के बाद आरोपी महिलाएं चार लाख रुपए में लड़कियों की व्यवस्था करने को तैयार हो गईं। मंगलवार को गिरोह की सदस्य राजकुमारी ने हेड कांस्टेबल रवि चंद्र जोशी को फोन कर बताया कि वे लड़की को लेकर टनकपुर आ रहे हैं। इस पर गिरोह की सदस्य राजकुमारी को पंचमुखी धर्मशाला में आने को कहा गया तथा पंचमुखी धर्मशाला टनकपुर में कमरा बुक कराया गया।

पहली टीम में कांस्टेबल मुन्ना सिंह व मानवाधिकार कार्यकर्ता विनय शुक्ला द्वारा परिवार के सदस्य के रूप में पंचमुखी धर्मशाला में जाकर गिरोह के सदस्यों से मिलकर लेन-देन की बात तय की गई। कहा कि रकम के आधार पर अन्य कार्रवाई करेंगे। इसी दौरान दूसरी टीम में सेल की प्रमुख मंजू पांडेय के नेतृत्व में पहुंची टीम ने राजकुमारी व उसके गिरोह की दो अन्य सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया। मौके से एक 14 वर्षीय किशोरी को भी बरामद किया गया। जिसे रीड्स संस्था के सुपुर्द किया गया। तीनों के खिलाफ थाना टनकपुर में धारा 370(4)/363/366ए/ 420/120बी/ 34 आईपीसी के तहत रिपोर्ट दर्ज की गई है। टीम में एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग सेल बनबसा प्रभारी मंजू पांडेय, कांस्टेबल गणेश बिष्ट, रवि जोशी, मुन्ना सिंह, सुभाष जोशी, अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संघ कुमाऊं मंडल के अध्यक्ष विनय शुक्ला, रीड्स संस्था के प्रकाश आर्य, भावना चंद शामिल रहीं।

किशोरी ने खोला राज, कैसे कराते थे धंधा

पूछताछ में नाबालिग लड़की द्वारा बताया गया कि हम लोग चार बहनें व एक भाई है। मेरे पिताजी टुकटुक चलाते हैं तथा मम्मी लोगों के घरों में झाड़ू पोछा करती है। हम लोग रुद्रपुर में किराए के मकान में रहते हैं। लगभग तीन वर्ष पूर्व मेरे पड़ोस में रहने वाली एक महिला जिसे हम पूजा मौसी कहते थे, मुझे दुकान में काम करने व महीने के पांच हजार रुपये देने की बात कह कर मुझे गलत धंधे में भेजा। जब इस बात का पता मेरे पिता को चला कि पूजा मौसी गलत धंधा करवाती है तो मेरे पिता ने उसे भगा दिया था। इसके बाद एक टुकटुक वाला जिसका मैं नाम नहीं जानती हूं ने मुझे महाराजपुर किच्छा कंचन के पास लेकर जा कर छोड़ दिया गया, जो मुझे मेरी मां से ऑफिस में काम दिलाने और दस हजार रुपये महीने के दिलाने की बात कहकर ले आई। उसने भी मुझे अलग-अलग आदमियों के पास सोने के लिए भेजा और आज शादी कराने के लिए यह कह कर लेकर आई थी कि लड़के के साथ शादी होने के बाद उसके घर जाना है और वहां पर जेवर बनवा लेना उसके बाद हम तुझे विदा करवा कर ले आएंगे फिर तू यहीं रहना उसके बाद मत जाना। मैंने शादी के लिए इसलिए हां कर दी कि शादी होने के बाद में वापस नहीं आऊंगी। उसी घर में रहूंगी और इनके जाल से मुक्ति पा लूंगी।

यह भी पढें 

15 मिनट के लिए खुला अंतरराष्ट्रीय झूला पुल, 10 मिनट में शादी कर नेपाल से लाया दूल्हन

chat bot
आपका साथी